Haryana State Board HBSE 6th Class Maths Solutions Chapter 5 प्रारंभिक आकारों को समझना Ex 5.8 Textbook Exercise Questions and Answers.
Haryana Board 6th Class Maths Solutions Chapter 5 प्रारंभिक आकारों को समझना Exercise 5.8
प्रश्न 1.
जाँच कीजिए कि निम्न में से कौन-सी आकृतियाँ बहुभुज हैं। यदि इनमें से कोई बहुभुज नहीं है, तो कारण बताइए।
हल :
(a) नहीं, क्योंकि यह एक खुली आकृति है।
(b) हाँ, क्योंकि यह रेखाखण्डों से बनी बन्द आकृति
(c) नहीं, क्योंकि यह बन्द आकृति रेखाखण्डों से बनी नहीं है।
(d) नहीं, क्योंकि यह बन्द आकृति रेखाखण्डों से बनी नहीं है।
प्रश्न 2.
प्रत्येक बहुभुज का नाम लिखिए :
इनमें से प्रत्येक के दो और उदाहरण बनाइए।
हल :
(a) चतुर्भुज,
(b) त्रिभुज,
(c) पंचभुज,
(d) अष्टभुज।
नोट : विद्यार्थी स्वयं उदाहरण बनाने का प्रयास करें।
प्रश्न 3.
एक सम षट्भुज (regular hexagon) का एक रफ चित्र खींचिए। उसके किन्हीं तीन शीर्षों को जोड़कर एक त्रिभुज बनाइए। पहचानिए कि आपने किस। प्रकार का त्रिभुज खींच लिया है।
हल :
ABCDEF एक सम षट्भुज का रफ चित्र बनाया, जिसमें AC और AD को मिलाया। इस प्रकार एक त्रिभुज ACD प्राप्त होता है जिसमें AC ≠ CD ≠ AD अत: ΔACD विषमबाहु त्रिभुज है।
प्रश्न 4.
एक सम अष्टभुज (regular octagon) का रफ चित्र खींचिए। यदि आप चाहें, तो वाकित कागज (squared paper) का प्रयोग कर सकते हैं। इस अष्टभुज के ठीक चार शीर्षों को जोड़कर एक आयत खींचिए।
हल :
दिया गया रफ चित्र ABCDEFGH एक सम अष्टभुज जिसमें AC, CE, EG और GA को मिलाने पर आयत ACEG प्राप्त होता है।
प्रश्न 5.
किसी बहुभुज का विकर्ण उसके किन्हीं दो शीर्षों (आसन्न शीर्षों को छोड़कर) को जोड़ने से प्राप्त होता है (यह इसकी भुजाएँ नहीं होती है)। एक पंचभुज का एक रफ चित्र खींचिए और उसके विकर्ण खींचिए।
हल :
ABCDE एक पंचभुज का रफ चित्र बनाया। इसके विकर्ण AC, AD, BD, BE और CE को मिलाया। अत: AC, AD, BD, BE और CE इसके विकर्ण हैं।