HBSE 6th Class Maths Solutions Chapter 14 प्रायोगिक ज्यामिती Ex 14.3

Haryana State Board HBSE 6th Class Maths Solutions Chapter 14 प्रायोगिक ज्यामिती Ex 14.3 Textbook Exercise Questions and Answers.

Haryana Board 6th Class Maths Solutions Chapter 14 प्रायोगिक ज्यामिती Exercise 14.3

प्रश्न 1.
कोई रेखाखंड \(\overline{P Q}\) खींचिए। बिना मापे हुए, \(\overline{P Q}\) के बराबर एक रेखाखंड की रचना कीजिए।
हल :
रचना के पद :
HBSE 6th Class Maths Solutions Chapter 14 प्रायोगिक ज्यामिती Ex 14.3 1
(1) रूलर और पेन्सिल की सहायता से एक रेखाखण्ड \(\overline{P Q}\) खींचा।
(2) एक रेखा l खींची जिस पर कोई बिन्दु A लिया।
(3) परकार को इस प्रकार खोला कि परकार का एक सिरा बिन्दु P पर तथा पेन्सिल Q पर आए।
(4) परकार को इस खोली दूरी को बिना हिलाए रेखा l इस प्रकार लगाया कि परकार की नोंक A पर आये और एक चाप लगाया।
(5) माना यह चाप रेखा l को B पर काटता है।
अतः AB = PQ

HBSE 6th Class Maths Solutions Chapter 14 प्रायोगिक ज्यामिती Ex 14.3

प्रश्न 2.
एक रेखाखण्ड \(\overline{A B}\) दिया हुआ है, जिसकी लम्बाई ज्ञात नहीं है। एक रेखाखण्ड \(\overline{P Q}\) की रचना कीजिए, जिसकी लम्बाई \(\overline{A B}\) की दोगुनी हो।
हल :
रचना के पद :
(1) एक रेखाखण्ड AB दिया हुआ है।
HBSE 6th Class Maths Solutions Chapter 14 प्रायोगिक ज्यामिती Ex 14.3 2
(2) एक रेखा l खींची, जिस पर एक बिन्दु P अंकित किया।
(3) परकार को रेखाखण्ड AB के बराबर दूरी लेकर खोला।
(4) अब परकार की नोंक को बिन्दु P पर रखकर एक चाप लगाया जहाँ X बिन्दु अंकित किया।
(5) बिन्दु X से पुनः इसी प्रकार चाप काटा जिस पर Q बिन्दु अंकित किया।
∴ AB = PX = XQ, (रचना से)
PQ = PX + XQ
= AB + AB = 2AB

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