HBSE 6th Class Maths Solutions Chapter 14 प्रायोगिक ज्यामिती Ex 14.4

Haryana State Board HBSE 6th Class Maths Solutions Chapter 14 प्रायोगिक ज्यामिती Ex 14.4 Textbook Exercise Questions and Answers.

Haryana Board 6th Class Maths Solutions Chapter 14 प्रायोगिक ज्यामिती Exercise 14.4

प्रश्न 1.
एक रेखाखंड \(\overline{A B}\) खींचिए। इस पर कोई बिन्दु M अंकित कीजिए। M से होकर \(\overline{A B}\) पर एक लंब, रूलर और परकार द्वारा खींचिए।
हल :
रचना के पद :
HBSE 6th Class Maths Solutions Chapter 14 प्रायोगिक ज्यामिती Ex 14.4 1
(1) एक रेखाखण्ड AB खींचा जिस पर एक बिन्दु M अंकिंत किया।
(2) M को केन्द्र मानकर कोई भी त्रिज्या लेकर M के दोनों ओर X व Y बिन्दु पर चाप काटा।
(3) अब X को केन्द्र मानकर, AB रेखाखण्ड के ऊपर की ओर MX त्रिज्या से अधिक त्रिज्या लेकर चाप लगाया।
(4) को केन्द्र मानकर, AB रेखाखण्ड के ऊपर की ओर समान त्रिज्या का चाप लगाया जो पहले चाप को P पर काटता है।
(5) MP को मिलाया।
अतः इस प्रकार MP ⊥ AB है।

HBSE 6th Class Maths Solutions Chapter 14 प्रायोगिक ज्यामिती Ex 14.4

प्रश्न 2.
एक रेखाखंड \(\overline{P Q}\) खींचिए। कोई बिन्दु R लीजिए जो \(\overline{P Q}\) पर न हो। R से होकर \(\overline{P Q}\) पर एक लंब खींचिए। (रूलर और सेट स्क्वेयर द्वारा)
हल :
रचना के पद :
(1) माना PQ एक रेखा है और R एक बिन्दु है जो PQ पर नहीं है।
(2) सेट स्क्वेयर इस प्रकार रखा कि जिससे सेट स्क्वेयर का आधार AB बिल्कुल रेखा PQ पर हो।
(3) सेट स्क्वेयर को पकड़कर रूलर इस प्रकार लगाया कि रूलर का किनारा लट स्क्वयर के AC पर हो।
(4) रूलर को स्थिर पकड़ते हुए सेट स्क्वे यर को रूलर के साथ तब तक खिसकाते हैं जब तक वह R पर नहीं मिल जाए।
(5) इस स्थिति में सेट स्क्वेयर को पकड़कर रेखा RT सेट स्क्वेयर के किनारे BC के साथ खींचते हैं।
अत: RT वांछित R से PQ पर लम्ब है।
HBSE 6th Class Maths Solutions Chapter 14 प्रायोगिक ज्यामिती Ex 14.4 2

प्रश्न 3.
एक रेखा l खींचिए और उस पर स्थित एक बिन्दु X से होकर, रेखा l पर एक लंब रेखाखंड \(\overline{X Y}\) खींचिए।
अब Yसे होकर \(\overline{X Y}\) पर एक लंब, रूलर और परकार द्वारा खींचिए।
हल :
रचना के पद :
HBSE 6th Class Maths Solutions Chapter 14 प्रायोगिक ज्यामिती Ex 14.4 3
(1) एक रेखा l खींची और इस पर कोई बिन्दु X अंकित किया।
(2) X को केन्द्र मानकर कोई भी त्रिज्या का चाप लेकर X के दोनों ओर A व B बिन्दु पर काटा।
(3) अब A को केन्द्र मानकर, रेखा l के ऊपर की ओर XA से बड़ी त्रिज्या लेकर एक चाप लगाया।
(4) इसी प्रकार बिन्दु B से समान त्रिज्या का चाप लगाया, जो पहले वाले चाप को Y पर काटता है।
(5) XY को मिलाया। इस प्रकार XY रेखा l पर लम्ब है।
(6) ऊपर के पदों की पुनरावृत्ति करते हुए YZ लम्ब XY पर खींचते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *