HBSE 8th Class Maths Solutions Chapter 5 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 5.1

Haryana State Board HBSE 8th Class Maths Solutions Chapter 5 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 5.1 Textbook Exercise Questions and Answers.

Haryana Board 8th Class Maths Solutions Chapter 5 आँकड़ो का प्रबंधन Ex 5.1

प्रश्न 1.
निम्नलिखित में से किन आँकड़ों को दर्शाने के लिए आप एक आयत चित्र का प्रयोग करेंगे?
(a) एक डाकिये के थैले में विभिन्न क्षेत्रों के पत्रों की संख्या।
(b) किसी खेलकूद प्रतियोगिता में प्रत्याशियों की ऊँचाइयाँ।
(c) 5 कम्पनियों द्वारा निर्मित कैसेटों की संख्या।
(d) किसी स्टेशन पर प्रातः 7 बजे से सायं 7 बजे तक रेलगाड़ियों से जाने वाले यात्रियों की संख्या। (प्रत्येक के लिए कारण भी दीजिए।)
हल :
(a) विभिन्न क्षेत्रों के पत्रों की संख्या को हम आँकड़ों द्वारा आयत चित्र में नहीं दर्शा सकते हैं।
(b) किसी खेलकुद प्रतियोगिता में प्रत्याशियों की ऊँचाइयों के आँकड़ों को वर्ग-अन्तराल से विभाजित किया जा सकता है । अतः इस आँकड़े को दर्शाने के लिए एक आयत चित्र का प्रयोग कर सकते है।
(c) कैसेटों की संख्या के आँकड़ों को वर्ग-अन्तराल में विभाजित नहीं किया जा सकता है । अतः इसे हम आयत चित्र में नहीं दर्शा सकते हैं।
(d) यात्रियों की संख्या आयत चित्र द्वारा दर्शाई जा सकती है, क्योंकि इन आँकड़ों को वर्ग-अन्तराल में विभाजित किया जा सकता है।

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प्रश्न 2.
किसी विभागीय स्टोर पर खरीदारी करने आये व्यक्तियों को इस प्रकार अंकित किया जाता हैपुरुष (M), महिला (W), लड़का (B) या लड़की (G)।
निम्नलिखित सूची उन खरीदारों को दर्शाती है, जो प्रातःकाल पहले घंटे में आये हैं-
W W W G B W W M G G M M W W W W
G B M W B G G M W W M M W W W M
W B W G M W W W W G W M M W W M W G
W M G W M M B G G W.
मिलान चिन्हों का प्रयोग करते हुए एक बारम्बारता बंटन सारणी बनाइए, इसे प्रदर्शित करने के लिए एक दण्ड आलेख खींचिये ।
हल :
बारम्बारता सारणी निम्नांकित प्रकार की होगी-
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दण्ड आलेख:
x अक्ष पर खरीदने वाले (M, W, B,G) तथा Y अक्ष पर खरीदने वालों की संख्या दर्शायी गई है ।

प्रश्न 3.
किसी फैक्ट्री के 30 श्रमिकों की साप्ताहिक मजदूरी (रुपयों में) निम्नलिखित हैं-
830,835, 890, 810,835, 836, 869,845, 898, 890,
820,860, 832,833,855,845,804,808, 812, 840,
885,835,835,836,878,840,868,890,806,840.
मिलान चिह्नों (टैली चिह्न) का प्रयोग करते हुए अन्तरालों 800 – 810, 810 – 820 इत्यादि वाली एक बारम्बारता सारिणी बनाइए।
हल :
बारम्बारता सारणी निम्नांकित प्रकार है –

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प्रश्न 4.
प्रश्न 3 में दिये आंकड़ों से प्राप्त सारणी के लिए एक आयत चित्र बनाइए और निम्नलिखत प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
(i) किस समूह में श्रमिकों की संख्या सबसे अधिक है?
(ii) कितने श्रमिक 850 रुपये या उससे अधिक अर्जित करते हैं?
(iii) कितने श्रमिक 850 रूपये से कम अर्जित करते है ?

हल :
आयत चित्र में X-अक्ष पर मजदूरी तथा Y-अक्ष – पर मजदूरों की संख्या को दर्शाया गया है –

(i) समूह 830-840 में श्रमिकों की सबसे अधिक संख्या है।
(ii) 10 श्रमिक 850 रुपये या उससे अधिक अर्जित करते हैं
∵ 1 + 3 + 1 + 1 + 4 = 10

(iii) 850 रुपये से कम अर्जित करने वाले श्रमिकों की संख्या 20 है।
∵ 5 + 9 + 1 + 2 + 3 = 20

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प्रश्न 5.
अवकाश के दिनों में एक विशिष्ट कक्षा के विद्यार्थियों द्वारा प्रतिदिन टेलीविजन (टी. वी.) देखने के समय (घंटों में) दिए हुए आलेख में दर्शाये गये हैं।
निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
(i) अधिकतम विद्यार्थियों ने कितने घंटों तक टी.वी. देखा ?
(ii) 4 घंटों से कम समय तक कितने विद्यार्थियों ने टी.वी. देखा ?
(iii) कितने विद्यार्थियों ने टी.वी. देखने में 5 घंटे अधिक का समय व्यतीत किया ?

हल :
(i) अधिकतम 32 विद्यार्थियों ने 4-5 घंटे टी. वी. देखा ।
(ii) 4 घंटे से कम समय तक टी. वी. देखने वाले विद्यार्थियों की संख्या 34 है।
∵ (22 + 8 + 4 = 34)
(ii) 14 विद्यार्थियों ने टी. वी. देखने में 5 घंटों से अधिक का समय व्यतीत किया ।
∵ (8 + 6 = 14)

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