HBSE 11th Class Sanskrit Solutions Shashwati Chapter 1 वेदामृतम्

Haryana State Board HBSE 11th Class Sanskrit Solutions Shashwati Chapter 1 वेदामृतम् Textbook Exercise Questions and Answers.

Haryana Board 11th Class Sanskrit Solutions Shashwati Chapter 1 वेदामृतम्

HBSE 11th Class Sanskrit वेदामृतम् Textbook Questions and Answers


1. संस्कृत भाषया उत्तरत

(क) सङ्गच्छध्वम् इति मन्त्रः कस्मात् वेदात् सङ्कलितः?
(ख) अस्माकम् आकूतिः कीदृशी स्यात्?
(ग) अस्मिन् मन्त्रे ‘यजमानाय’ इति शब्दस्य स्थाने कः शब्दः प्रयुक्तः?
(घ) अस्मभ्यम् इति कस्य शब्दस्य अर्थः ?
(ङ) ज्योतिषां ज्योतिः कः कथ्यते?
(च) माध्वीः काः सन्तु?
(छ) पृथिवीसूक्तं कस्मिन् वेदे विद्यते?
उत्तराणि:
(क) सङ्गच्छध्वम् इति मन्त्रः ऋग्वेदात् सङ्कलितः ।
(ख) अस्माकम् आकूतिः समानी स्यात् ।
(ग) अस्मिन् मन्त्रे ‘यजमानाय’ इति शब्दस्य स्थाने ‘ऋतायते’ शब्दः प्रयुक्तः।
(घ) अस्मभ्यम् इति नः शब्दस्य अर्थः।
(ङ) ज्योतिषां ज्योतिः मनः कथ्यते।
(च) माध्वीः ओषधीः सन्तु।।
(छ) पृथिवीसूक्तं अथर्ववेदे विद्यते ।

2. अधोलिखितक्रियापदैः सह कर्तृपदानि योजयत
(क) …………… सजानानाः उपासते।
(ख) …………… मधु क्षरन्ति।
(ग) मे ……………. शिवसङ्कल्पम् अस्तु।
(घ) ……………. शतं शरदः शृणुयाम ।
उत्तराणि:
(क) देवाः सञ्जानानाः उपासते।
(ख) सिन्धवः मधु क्षरन्ति।
(ग) मे मनः शिवसङ्कल्पम् अस्तु।
(घ) वयं शतं शरदः शृणुयाम।

HBSE 11th Class Sanskrit Solutions Chapter 1 वेदामृतम्

3. शुद्धं विलोमपदं योजयत
जाग्रतः  – वः
न:        – अदीनाः
दीनाः    – सुप्तस्य
उत्तराणि:
जाग्रतः  – सुप्तस्य
नः        – वः
दीनाः    – अदीनाः

4. अधोलिखितपदानाम् आशयं हिन्दी-भाषया स्पष्टीकुरुत
उपासते, सिन्धवः, सवितः, जाग्रतः, पश्येम!
उत्तराणि:
(क) उपासते (उप + आसते, लट् लकारः, प्रथम पुरुषः, बहुवचनम् स्वीकुर्वन्ति इति अर्थः) = स्वीकार करते हैं।
(ख) सिन्धवः-(‘सिन्धु’ + पुंल्लिंग, प्रथमा बहुवचनम् नद्यः समुद्रः का इति अर्थः) = नदियाँ या समुद्र।।
(ग) सवितः-(यह पद सविता के लिए प्रयुक्त है। इसका तात्पर्य सूर्य से है। अतः सूर्यदेव की आराधना से युक्त है।)
(घ) जाग्रतः-(जागृ + शतृ षष्ठी विभक्तिः एकवचनम् पुल्लिंग) जागते हुए का।
(ङ) पश्येम (दृश् + विधिलिङ् लकारः, उत्तम पुरुषः बहुवचनम् विलोकयेम इति अर्थः) = (हम सब) देखें।

5. (क) वेदे प्रकल्पितस्य समाजस्य आदर्शस्वरूपम् पञ्चवाक्येषु चित्रयत।
(ख) मनसः किं वैशिष्ट्यम् ?
उत्तराणि:
(क) (i) वेदे समानयात्रायाः समानवाण्याः समान-चिन्तनस्य च अनुपमः आदर्शः वर्तते।
(ii) समाजे सर्वत्र माधुर्यपूर्ण वातावरणम् विद्यते।
(iii) पृथिवी महती सम्पदां ददाति, तथा जगतः निखिलं जीवनं धारयति।
(iv) समाजे सर्वे जनाः शतं शरदः वीक्षणस्य, श्रवणस्य, वचनस्य जीवनस्य च याञ्यां कुर्वन्ति।
(v) सर्वे जनाः मनसः शिवसङ्कल्पम् इच्छन्ति स्मः।

(ख) मनसः वैशिष्ट्यं इदं यत् तत् मनः शयनकाले जागरणकाले चापि दूरम् गच्छति।
((क)(i) वेदों में एक समान यात्रा, एक समान वाणी और एक समान चिन्तन का अनुपम आदर्श विद्यमान ।
(ii) वैदिक समाज में सब जगह माधुर्यता से परिपूर्ण वातावरण विद्यमान था।
(iii) पृथ्वी अत्यधिक सम्पत्ति प्रदान करती है। इसके साथ ही वह संसार की सम्पूर्ण सृष्टि को ध करती है।
(iv) वैदिक समाज में सभी लोग सौ वर्ष तक सुनने, बोलने एवं जीवन की इच्छा करते थे।
(v) वैदिक समाज में लोग इच्छा करते थे कि मेरा मन मंगलमय संकल्प वाला बने।
(ख) मन की विशेषता यह है कि वह जागरण अथवा शयन काल में भी दूर तक चला जाता है क्योंकि सबसे तेज गति मन की है।)

6. पश्येम शृणुयाम, प्रब्रवाम, इति क्रियापदानि केन इन्द्रियेण सम्बद्धानि
उत्तराणि:
पश्येम इति = नेत्रेण (आँख से)
शृणुयाम् इति = कर्णेन (कान से)
प्रब्रवाम इति = मुखेन (मुख से)

7. अधोलिखितवैदिकक्रियापदानां स्थाने लौकिकक्रियापदानि लिखत
असति, उच्चरत्, दुहाम्।
उत्तराणि:
(क) असति-भवतु।
(ख) उच्चरत्-उदितः।
(ग) दुहाम्-प्रवाहयेत्।

योग्यताविस्तारः

ऋग्वेदः मूलतः ज्ञानकाण्डं कथ्यते तत्र मुख्यतः देवतापरकमन्त्राः सन्ति-यथा अग्निः, इन्द्रः, रुद्र, सविताप्रभृतयः। कतिपयानि सूक्तानि दार्शनिकानि सन्ति यथा नासदीयसूक्तम्, ज्ञानसूक्तम्, हिरण्यगर्भादिसूक्तम् । कतिपयानि सामाजिकसूक्तानि अपि सन्ति येषु धनान्नदानसूक्तम्, अक्षसूक्तम्, संगठनसूक्तादयः ।

ऋग्वेदस्य साम्मनस्यसूक्तस्य पल्लवनम् उत्तरवर्तिषु उपनिषदादिशास्त्रेष्वपि उपलभ्यते। यथा- ‘सह नाववतु सह नौ भुनक्तु सह वीर्यं करवावहै। तेजस्विनावधीतमस्तु मा विद्विषावहै’ ॥ तैत्तिरीय उप० । अर्थात् ऋग्वेद को मूल रूप से ‘ज्ञानकाण्ड’ कहते हैं। यहाँ मुख्य रूप से देवतापरक मन्त्र हैं। यथा-अग्नि, इन्द्र, रुद्र, सविता आदि सूक्त हैं।

कुछ सूक्त दार्शनिक हैं; जैसे कि नासदीय सूक्त, ज्ञान सूक्त, हिरण्यगर्भ आदि सूक्त। कुछ सामाजिक सूक्त हैं। इनमें धनान्नदानसूक्त, अक्षसूक्त, संगठन सूक्त आदि हैं। ऋग्वेद के समान सूक्त उत्तरवर्ती उपनिषद् आदि शास्त्रों में भी प्राप्त होते हैं। यथा ‘हे प्रभु! आप साथ-साथ हमारी रक्षा करें, पालन-पोषण का कार्य साथ-साथ करें। हमारे वीरता से सम्पन्न कार्य आपसी सहयोग से सम्पन्न हों। आपस में कोई भी द्वेष उत्पन्न न हो।’ (तैत्तिरीय उपनिषद्)

“सङ्गच्छध्वम्” ……………. तथा “समानी” ………………….. इत्यादिमन्त्राणां भावः गीतिरूपे हिन्द्याम् अपि प्राप्यते। यथा

अर्थात् (i) अपने पूर्वजों की भाँति तुम भी कर्त्तव्य पथ पर चलने वाले बनो। प्रेम से मिलकर चलो, बोलो, सभी ज्ञानी बनो।
(ii) सभी के विचार, चित्त एवं मन एक समान हों। सभी लोग ईमानदारी के साथ उचित वस्तुओं का ही उपभोग करें। प्रकृतौ माधुर्यस्य प्रार्थना एव पारिवारिकमधुरतायाः अर्चनस्य आधारः।

अतः अथर्ववेदे एतादृश्यः प्रार्थनाः उपलभ्यन्ते। अर्थात् प्रकृति में मधुरता एवं पारिवारिक मधुरता अर्चना का आधार हो। इस प्रकार की प्रार्थना अथर्ववेद में भी प्राप्त होती है।

अनुव्रतः पिता पुत्रो माता भवतु सम्मनाः।
जाया पत्ये मधुमती वाचं वदतु शान्ति वाम् ॥
मधुमान्नो वनस्पतिर्मधुमाँ अस्तु सूर्यः
माध्वीवो भवन्तु नः।

अर्थात्
(1) पिता और पुत्र अनुव्रत को धारण करने वाले हों। माता भी वैचारिक संयोग प्रदान करें, पति-पत्नी के सम्बन्ध मधुर हों, एक-दूसरे के प्रति शान्तिपूर्ण वचनों को बोलें।
(2) वनस्पतियाँ मधुरता को धारण किए हुए हों, सूर्य भी हमें मधुरता देने वाला हो। गौधन अथवा पशुधन भी मधुरता को धारण किए हों।

यजुर्वेदः मुख्यतः कर्मकाण्डस्य वेदः अस्ति, परम् अस्मिन् अपि जीवनविषयकाः मन्त्राः उपलब्धाः सन्ति। मनसः निग्रहणार्थं यजुर्वेदे अनेके मन्त्राः सन्ति। यथा

यत्प्रज्ञानमुत चेतो धृतिश्च यज्ज्योतिरन्तरमृतं प्रजासु।
यस्मान्न ऋते किञ्चन कर्म क्रियते तन्मे मनः शिवसङ्कल्पमस्तु ॥

अर्थात् यजुर्वेद मुख्यतः कर्मकाण्ड के लिए माना जाता है। किन्तु फिर भी इसमें जीवन विषयक मन्त्र हैं। जैसे जो (मन) ज्ञान, चित्त एवं धैर्य के रूप में प्रजाओं में अलौकिक ज्योति के समान है तथा जिसके द्वारा ही कोई भी कर्म किया जाता है वह मेरा मन कल्याणकारी हो।

यद्यपि ऋग्वेदस्यैव मन्त्राः सामवेदे सन्ति तथापि सामवेदमन्त्रेषु गेयता विद्यते। अथर्ववेदः विज्ञानकाण्डं मन्यते। अस्मिन् वेदे विविधाः मन्त्राः सन्ति। यथा आयुर्वेदविषयकाः भौतिकविज्ञानविषयकाः अर्थशास्त्रविषयकाः व्यवहारशास्त्रविषयकाः तथा च परं राष्ट्रीयभावनायाः दृढीकरणं अस्य वेदस्य वैशिष्ट्यम् अस्ति। अथर्ववेदे पृथ्वी मातृवत् स्पृहणीया निगदिता।

यस्यां समुद्र उत सिन्धुरापो
यस्यामन्नं कृष्टयः संबभूवुः।
यस्यामिदं जिन्वन्ति प्राणदेजत्
सा नो भूमिः पूर्वपेये दधातु ॥
ब्रह्मचर्येणं राजा राष्ट्र विरक्षति

अर्थात् यद्यपि ऋग्वेद के ही मन्त्र सामवेद में भी हैं फिर भी सामवेद के मन्त्र में गेयता है। अथर्ववेद को कर्मकाण्ड का विज्ञान कहा जाता है। इस वेद में विविध प्रकार के मन्त्र हैं। जैसे कि आयुर्वेद से सम्बन्धित, भौतिक विज्ञान से सम्बन्धित, अर्थशास्त्र से सम्बन्धित, व्यवहार शास्त्र से सम्बन्धित, श्रेष्ठ राष्ट्रीय भावना से सम्बन्धित एवं राष्ट्र को दृढ़ करना वेद का वैशिष्ट्य है। अथर्ववेद में पृथ्वी को माता की भाँति स्तुति योग्य कहा गया है।

जिस भारत भूमि में समुद्र की ओर गतिमान होता हुआ सिन्धु नदी का जल प्रवाहित होता है। जिसमें कृषि आदि कर्म करके अन्न उत्पन्न किया जाता है, जिसमें जीवनधारी प्राणों को धारण करते हैं वही यह हमारी मातृभूमि है। जो मातृवत् सम्मान को धारण करे। राजा अपने ब्रह्मचर्य से अपने राष्ट्र की रक्षा करे।

HBSE 11th Class Sanskrit वेदामृतम् Important Questions and Answers

अतिरिक्त प्रश्नोत्तराणि

I. अधोलिखितौ मन्त्री/श्लोको पठित्वा एतदाधारितानां प्रश्नानाम् उत्तराणि संस्कृतेन लिखत
(निम्नलिखित मन्त्रों/श्लोकों को पढ़कर नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर संस्कृत में लिखिए)

1. यज्जाग्रतो दूरमुदैति दैवं
तद् सुप्तस्य तथैवैति।
दूरङ्गमज्योतिषां ज्योतिरेकं
तन्मे मनः शिवसङ्कल्पमस्तु ॥
(i) कः दूरं उदैति?
(ii) कस्य मनः तथैव एति?
(iii) कीदृशं मनः शिवसङ्कल्पम् अस्तु?
उत्तराणि:
(i) मनः दूरम् उदैति।
(ii) सुप्तस्य मनः तथैवेति।
(iii) ज्योतिषाम् एकं ज्योतिः दूरङ्गमं च मनः शिवसङ्कल्पम् अस्तु।

2. मधु वाता ऋतायते मधु क्षरन्ति सिन्धवः।
माध्वीनः सन्त्वोषधीः ॥
(i) के मधु क्षरन्ति?
(ii) माध्वीः काः सन्तु?
(iii) अस्मिन् मन्त्रे यजमानः किं ऋतायते?
उत्तराणि:
(i) सिन्धवः मधु क्षरन्ति।
(ii) माध्वीः औषधयः सन्तु।
(iii) अस्मिन् मन्त्रे यजमान ऋतायते यत् वाताः मधु सन्तु, सिन्धवः मधु क्षरन्ति । नः औषधयः माध्वीः सन्तु।

II. स्थूल पदानि आधृत्य प्रश्न निर्माणं कुरुत
(रेखांकित पदों के आधार पर प्रश्न निर्माण कीजिए)
(i) अस्माकम् आकूतिः समानी स्यात्।
(ii) ज्योतिषां ज्योतिः मनः कथ्यते।
(iii) माध्वीः औषधीः सन्तु।
(iv) सङ्गच्छध्वम् इति मन्त्रः ऋग्वेदात् सङ्कलितः
उत्तराणि:
(i) अस्माकम् आकूतिः कीदृशी स्यात्?
(ii) केषां ज्योतिः मनः कथ्यते?
(iii) माध्वीः काः सन्तु?
(iv) सङ्गच्छध्वम् इति मन्त्रः कस्मात् सङ्कलितः?

बहुविकल्पीय-वस्तुनिष्ठ प्रश्नाश्च

III. अधोलिखित दश प्रश्नानां प्रदत्तोत्तरविकल्पेषु शुद्धविकल्पं लिखत (निम्नलिखित दस प्रश्नों के दिए गए विकल्पों में से शद्ध विकल्प लिखिए)

1. ज्योतिषां ज्योतिः कः कथ्यते?
(A) सूर्यः
(B) मनः
(C) चक्षुः
(D) देवः
उत्तरम्:
(B) मनः

2. पृथिवीसूक्तं कस्मिन् वेदे विद्यते?
(A) सामवेदे
(B) ऋग्वेदे
(C) अथर्ववेदे
(D) यजुर्वेद
उत्तरम्:
(C) अथर्ववेदे

3. ‘दूरमुदैति’ अस्य सन्धि विच्छेदः अस्ति
(A) दूरमु + दैति
(B) दूरम् + उदेति
(C) दूरम् + उदैति
(D) दूरम् + उदयतिः
उत्तरम्:
(C) दूरम् + उदैति

4. ‘भूयः + च’ अत्र सन्धिपदम् अस्ति
(A) भूयश्च
(B) भवश्च
(C) भूयःच
(D) भवःच
उत्तरम्:
(A) भूयश्च

5. ‘स्वप् + क्त + षष्ठी वि० + पुंल्लिंग’ अत्र निष्पन्न रूपम् अस्ति
(A) सुप्तः
(B) स्वप्तः
(C) सुप्तम्
(D) सुप्तस्य
उत्तरम्:
(D) सुप्तस्य

6. ‘जाग्रतः’ इति पदस्य विलोमपदं वर्तते
(A) असुप्तस्य
(B) सुप्तस्य
(C) उत्थितः
(D) उत्थितस्य
उत्तरम्:
(B) सुप्तस्य

HBSE 11th Class Sanskrit Solutions Chapter 1 वेदामृतम्

7. ‘धिक्’ इति उपपद योगे का विभक्तिः ?
(A) प्रथमा
(B) तृतीया
(C) द्वितीया
(D) चतुर्थी
उत्तरम्:
(C) द्वितीया

8. ‘देवाः’ इति पदस्य विलोमपदं किम्?
(A) नराः
(B) भूताः
(C) राक्षसाः
(D) गणाः
उत्तरम्:
(C) राक्षसाः

9. ‘ज्योतिः’ इति पदस्य पर्याय पदं किम् ?
(A) तमः
(B) प्रकाशः
(C) अन्धकारः
(D) ज्योत्स्ना
उत्तरम्:
(B) प्रकाशः

10. ‘देवहितम् अत्र कः समासः?
(A) तत्पुरुषः
(B) द्वन्द्वः
(C) कर्मधारय
(D) द्विगुः
उत्तरम्:
(A) तत्पुरुषः

IV. निर्देशानुसारं रिक्तस्थानानि पूरयत (निर्देश के अनुसार रिक्त स्थान को पूरा कीजिए)

(क) (i) मे ………….. शिवसङ्कल्पम् अस्तु।
(ii) ‘तच्चक्षुः’ अस्य सन्धिविच्छेदः …………. अस्ति । ।
(iii) ‘उपासते’ अत्र उपसर्ग प्रकृति विभागः ……… अस्ति
उत्तराणि:
(i) मनः
(ii) तत् + चक्षुः,
(iii) उप + आसते।

(ख) (i) सिन्धु + पुं० + प्रथम एकव०’ अत्र निष्पन्नं रूपम् ……….. अस्ति ।
(ii) ‘सुप्तस्य’ इति पदस्य विलोमपदम् ……….. अस्ति।
(iii) ‘नः’ इति पदस्य पर्यायपदम् ……………. अस्ति ।
उत्तराणि:
(i) सिन्धवः,
(ii) जाग्रतः,
(iii) अस्मभ्यम्।

(ग) अधोलिखितपदानां संस्कृत वाक्येषु प्रयोग करणीयः (निम्नलिखित पदों का संस्कृत वाक्यों में प्रयोग कीजिए)
(i) असति,
(ii) उच्चरत्,
(iii) दुहाम्।
उत्तराणि:
(i) असति (हो जाए) तव सुसंगतिः असति।
(ii) उच्चरत् (उदित हो गए)-सूर्यदेवः उच्चरत् ।
(iii) दुहाम् (बहावे) धेनुः दुग्धस्य दुहाम्।

V. अधोलिखितानां सूक्तिनां भावार्थं हिन्दीभाषायां लिखत
(क) तन्मे मनः शिवसङ्कल्पमस्तु।
उत्तराणि:
प्रसंग-प्रस्तुत मन्त्रांश ‘शाश्वती प्रथमो भागः’ पुस्तक के अन्तर्गत ‘वेदामृतम्’ नामक पाठ से उद्धृत है। इस मन्त्र में मन्त्रद्रष्टा ऋषि ने ईश्वर से प्रार्थना की है कि हमारा मन शुद्ध संकल्पों वाला बने।। भावार्थ मेरा यह मन कल्याणकारी विचारधारा वाला बने। एकादश इन्द्रियों में ‘मन’ नामक इन्द्रिय का विशेष स्थान है। वह पाँच ज्ञानेन्द्रियों एवं पाँच कामेन्द्रियों का प्रेरक माना गया है। उसे सबसे अधिक चंचल भी कहा गया है। इसलिए यजमान ईश्वर से प्रार्थना करता है कि उसका मन दिव्य ज्योति का रूप धारण करके शुभ एवं कल्याणकारी विचारों से परिपूर्ण हो।

(ख) सङ्गच्छध्वं सं वदध्वं सं वो मनांसि जानताम्।

प्रसंग-प्रस्तुत मन्त्रांश ‘शाश्वती प्रथमो भागः’ पुस्तक के अन्तर्गत ‘वेदामृतम्’ नामक पाठ से उद्धृत है। इस सूक्ति में ऋषि ने समानता के भाव का वर्णन किया है। भावार्थ-तुम सब साथ चलो। आपस में वैर-विरोध त्यागकर समान स्वर से एक समान बोलो। तुम्हारे मन समान रूप से अर्थ का ज्ञान करें। भाव यह है कि सभी प्राणियों में समानता का भाव हो। समानता से ही सभी का कल्याण सम्भव है। इससे ही विश्व में शान्ति की स्थापना हो सकती है। असमानता या विषमता से राष्ट्र का विनाश निश्चित है। अतः हमें प्रत्येक कार्य समभाव से ही करना चाहिए।

मन्त्रों के सरलार्थ एवं भावार्थ

1. सङ्गच्छध्वं संवदध्वं संवो मनांसि जानताम्।
देवा भागं यथा पूर्व सञ्जानाना उपासते ॥॥

अन्वय-(यूयं) सम् सङ्गच्छध्वम्, सम् वदध्वम्, वः मनांसि सम् जानताम् । यथा पूर्वे देवाः सञ्जानानाः भागम् उपासते।

शब्दार्थ-सङ्गगच्छध्वं = साथ चलें। सं वदध्वं = (परस्पर विरोध त्यागकर) एक समान बोलें। वः = तुम्हारे। मनांसि = मन। सजानताम् = समान रूप से अर्थबोध करें। पूर्वे देवा = प्राचीनकाल के देवगण। सञ्जानाना = एकमत होकर । भागं = हकि के भाग को। उपासते = स्वीकार करते हैं।

प्रसंग प्रस्तुत मन्त्र ‘शाश्वती प्रथमो भागः’ पुस्तक के अन्तर्गत ‘वेदामृतम्’ नामक पाठ से उद्धृत है। इस पाठ का यह मन्त्र ऋग्वेद के दसवें मण्डल के 191वें सूक्त का दूसरा मन्त्र है।

सन्दर्भ-निर्देश इस मन्त्र में मन्त्रद्रष्टा ऋषि ने समानता के स्वर में उच्चारण करते हुए प्रार्थना की है।

सरलार्थ-तुम सब साथ चलो। आपस में वैर-विरोध त्यागकर समान स्वर से एक समान बोलो। तुम्हारे मन समान रूप से अर्थ का ज्ञान करें। जिस प्रकार प्राचीनकाल के देवगण एकमत होकर हवि के भाग को स्वीकार करते थे। (तथा अब भी करते हैं।)

भावार्थ-भाव यह है कि सभी प्राणियों में समानता का भाव हो। समानता से ही सभी का कल्याण सम्भव है। इससे ही विश्व में शान्ति की स्थापना हो सकती है। असमानता या विषमता से राष्ट्र का विनाश निश्चित है। अतः हमें प्रत्येक कार्य समभाव से ही करना चाहिए।

2. समानी वः आकतिः समाना हृदयानि वः।
समानमस्तु वो मनो यथा वः सुसहासति ॥2॥

अन्वय-वः आकूतिः समानी (अस्तु) वः हृदयानि समानाः (सन्तु) वः मनः समानम् अस्तु, यथा वः सुसह असति।।

शब्दार्थ-वः = तुम्हारे। आकूतिः = संकल्प। समानी = समान। हृदयानि = हृदय। सुसह = संगति युक्त। असति = हो।

प्रसंग-प्रस्तुत मन्त्र ‘शाश्वती प्रथमो भागः’ पुस्तक के अन्तर्गत ‘वेदामृतम्’ नामक पाठ से उद्धृत है। इस पाठ का यह मन्त्र ऋग्वेद के दसवें मण्डल के 191वें सूक्त का चौथा मन्त्र है।

सन्दर्भ-निर्देश-इस मन्त्र में मन्त्रद्रष्टा ऋषि ने सभी के संकल्पों एवं हृदयों में समानता के लिए प्रार्थना की है।

सरलार्थ-तुम सबका संकल्प समान हो। तुम्हारे हृदय समान हों। तुम्हारे मन समान हों, जिससे कि तुम्हारी सुन्दर संगति हो जाए।

भावार्थ भाव यह है कि यदि सबके संकल्प, हृदय और मन समान होंगे तो परस्पर विरोध-वैमनस्य आदि के भाव अपने-आप समाप्त हो जाएंगे। इससे एक स्वस्थ एवं खुशहाल समाज की स्थापना होगी। आधुनिकता की दृष्टि से यह मन्त्र अत्यन्त प्रासंगिक है।

3. मधु वाता ऋतायते मधु क्षरन्ति सिन्धवः ।
माध्वीनः सन्त्वोषधीः ॥3॥

अन्वय-ऋतायते वाताः मधु (सन्तु) सिन्धवः मधु क्षरंन्ति । नः औषधीः माध्वीः सन्तु।

शब्दार्थ-मधु = माधुर्य से भरी। वाताः = वायु। ऋतायते = अपने लिए यज्ञ की कामना करने वाले यजमान के लिए। क्षरन्ति = बहाएँ। सिन्धवः = नदियाँ अथवा समुद्र । माध्वी = माधुर्य से परिपूर्ण । नः = हमारी । ओषधीः (फलपाकान्ता) ओषधयः = जड़ी-बूटी, वनस्पति।

प्रसंग प्रस्तुत मन्त्र ‘शाश्वती प्रथमो भागः’ पुस्तक के अन्तर्गत ‘वेदामृतम्’ नामक पाठ से उद्धृत है। इस पाठ का यह मन्त्र ऋग्वेद के प्रथम मण्डल के 90वें सूक्त का सातवाँ मन्त्र है।

सन्दर्भ-निर्देश इस मन्त्र में मन्त्रद्रष्टा ऋषि ने ईश्वर से सर्वत्र मधुरता का संचार करने की प्रार्थना की है।

सरलार्थ-अपने लिए यज्ञ की कामना करने वाले यजमान के लिए सभी हवाएँ माधुर्य से परिपूर्ण हों। सभी नदियाँ या समद्र मधुर जल को ही प्रवाहित करें। हमारी सारी जड़ी-बूटियाँ, वनस्पतियाँ मधुरता से परिपूर्ण हो जाएँ।

भावार्थ भाव यह है कि यज्ञकर्ता यजमान के लिए वायु मधुरता का संचार करे। नदियाँ एवं औषधियाँ भी माधुर्य का संचार करें।

4. यज्जाग्रतो दूरसुदैति दैवं
तदु सुप्तस्य तथैवैति।
दूरङ्गमञ्ज्योतिषां ज्योतिरेकं
तन्मे मनः शिवसङ्कल्पमस्तु ॥4॥

अन्वय-जाग्रतः यत् (मनः) दूरम् उदैति। तथा एव सुप्तस्य तदु दैवम् (मनः) इति (यत्) ज्योतिषां दूरम् गमम् एकं ज्योतिः मे तत् मनः शिवसङ्कल्पम् अस्तु।

शब्दार्थ-जाग्रतः = जागते हुए का। दूरम् उदेति = दूर चला जाता है। सुप्तस्य = सोए हुए का। तदु दैवं (मनः) = वही दिव्य विज्ञानयुक्त मन । ज्योतिषाम् = विषयों का प्रकाशन करने वाली इन्द्रियों में। दूरं गमम् = सबसे अधिक दूर तक पहुँचाने वाली, (एकमात्र प्रकाशक)। ज्योतिः = प्रकाश। शिव सङ्कल्पम् = कल्याणकारी विचार वाला, मंगलमय। अस्तु = हो।

प्रसंग-प्रस्तुत मन्त्र ‘शाश्वती प्रथमो भागः’ पुस्तक के अन्तर्गत ‘वेदामृतम्’ नामक पाठ से उद्धृत है। प्रस्तुत पाठ का यह मन्त्र यजुर्वेद के 34वें अध्याय का पहला मन्त्र है।

सन्दर्भ-निर्देश-इस मन्त्र में मन्त्रद्रष्टा ऋषि ने ईश्वर से प्रार्थना की है कि हमारा मन शुद्ध संकल्पों वाला बने।

सरलार्थ-जागते हुए का जो मन दूर भाग जाता है। वैसे ही सोए हुए की भी वही दशा होती है। वही दिव्य विशेष ज्ञान से सम्पन्न मन विषयों को प्रकाशित करने वाली इन्द्रियों में सर्वाधिक दूर तक पहुँचने वाला एकमात्र प्रकाश है। मेरा यह मन कल्याणकारी विचारधारा वाला बने।

भावार्थ-एकादश इन्द्रियों में ‘मन’ नामक इन्द्रिय का विशेष स्थान है। वह पाँच ज्ञानेन्द्रियों एवं पाँच कामेन्द्रियों का प्रेरक माना गया है। उसे सबसे अधिक चंचल भी कहा गया है। इसलिए यजमान ईश्वर से प्रार्थना करता है कि उसका मन दिव्य ज्योति का रूप धारण करके शुभ एवं कल्याणकारी विचारों से परिपूर्ण बने।

5. तच्चक्षुर्देवहितं पुरस्ताच्छुक्रमुच्चरत्
पश्येम शरदः शतं जीवेम शरदः शतम्।
शृणुयाम शरदः शतं प्रब्रवाम शरदः शतम्
अदीनाः स्याम शरदः शतं भूयश्च शरदः शतात् ॥5॥

अन्वय देवहितं शुक्रं तत् चक्षुः पुरस्तात् उच्चरत् । शतम् शरदः पश्येम, शतम् शरदः जीवेम, शतम् शरदः शृणुयाम, शतम् शरदः प्रब्रवाम, शतम् शरदः अदीनाः स्याम, भूयः च शतात् शरदः।।

शब्दार्थ देवहितम् = देवताओं द्वारा स्थापित। शुक्रम् = दिव्य चमकीला। चक्षुः = नेत्र/सूर्य। पुरस्तात् = पूर्व दिशा में। उच्चरत् = उदित हुआ है। शतम् = सौ। शरदः = वर्ष । पश्येम = देखें। जीवेम = जीवित रहें। शृणुयाम = सुनें । प्रब्रवाम = बोलें। अदीनाः = दीनता से रहित। भूयश्च = बाद में। शरदः शतात् = सौ वर्षों से भी।

प्रसंग-प्रस्तुत मन्त्र ‘शाश्वती प्रथमो भागः’ पुस्तक के अन्तर्गत ‘वेदामृतम्’ नामक पाठ से उद्धृत है। प्रस्तुत पाठ का यह मन्त्र यजुर्वेद के छत्तीसवें अध्याय का चौबीसवाँ मन्त्र है।

सन्दर्भ-निर्देश-इस मन्त्र द्वारा मन्त्रद्रष्टा ऋषि ने दीनता से रहित होकर सौ वर्षों से भी अधिक समय तक जीवित रहने की प्रार्थना की है।

सरलार्थ देवताओं द्वारा स्थापित दिव्य नेत्र रूपी सूर्य पूर्व दिशा में उदित हुआ है। (हे सूर्य!) (हम आपकी कृपा से) सौ वर्ष तक देखें, सौ वर्ष जीवित रहें, सौ वर्ष तक सुनें, सौ वर्ष तक बोलें, सौ वर्ष तक दीनता से रहित (स्वस्थ) रहें। सौ वर्षों से अधिक समय तक (बाद तक) हमारी यही स्थिति बनी रहे।

भावार्थ भाव यह है कि सूर्य को प्रकाशक, दिवा-रात्रि निर्माता एवं तेजस्विता से परिपूर्ण देव माना गया है। अतः पूर्व दिशा में उदित होने पर यजमान सूर्य से प्रार्थना करता है कि सूर्यदेव की कृपा से मैं सौ वर्षों तक सकुशल रहता हुआ पूर्ण जीवन प्राप्त करूँ।

6. जनं बिभ्रती बहुधा विवाचसम्
नानाधर्माणं पृथिवी यथौकसम्।
सहस्रं धारा द्रविणस्य मे दुहां
ध्रुवेव धेनुरनुपस्फुरन्ती ॥6॥

अन्वय बहुधा विवाचसम् यथौकसम् नानाधर्माणं जनम् बिभ्रती पृथिवी ध्रुवा उपस्फुरन्ती धेनुः इव मे द्रविणस्य सहस्रम् धाराः दुहाम्।

शब्दार्थ-बिभ्रती = धारण करती हुई। बहुधा = विविध प्रकार की। विवाचसम् = विभिन्न भाषा वाले। यथौकसम् = धारण करने वाले घर के समान । नानाधर्माणम् = अनेक धर्मों वाले। दुहाम् = दुहावे, बहा दे। अनुपस्फुरन्ती = कम्पन-रहित।

प्रसंग प्रस्तुत मन्त्र ‘शाश्वती प्रथमो भागः’ पुस्तक के अन्तर्गत ‘वेदामृतम्’ नामक पाठ से उद्धृत है। इस पाठ का यह मन्त्र ‘अथर्ववेद’ के पृथिवी सूक्त के बारहवें मण्डल का पैंतालीसवाँ मन्त्र है।

सन्दर्भ-निर्देश इस मन्त्र में पृथ्वी के उदारतापूर्ण स्वरूप का वर्णन किया गया है।

सरलार्थ-अनेक प्रकार से विविध प्रकार की वाणियों को बोलने वाले अनेक प्रकार के धर्मों का पालन करने वाले लोगों को समान घर में रखकर पालन करने वाली पृथ्वी स्थिर खड़ी हुई दुधारू गाय जिस प्रकार हजारों धाराओं से दूध दुहाती है उसी प्रकार (यह पृथ्वी) धन की वर्षा करे (हमारे लिए धन दुहावे)।

भावार्थ-भाव यह है कि जिस प्रकार एक स्थान पर स्थिर खड़ी गाय से अनेक धाराओं वाला दूध निकाला जा सकता है, उसी प्रकार यह पृथ्वी अपार धन-सम्पदा को धारण करती हुई भी उसी प्रकार स्थिर अर्थात् कम्पन रहित होकर खड़ी है। यह पृथ्वी विविध भाषाओं को बोलने वाले तथा विविध धर्मों को अपनाने वाले असंख्य लोगों को धारण किए हुए है। यह सब कुछ सहन करने बानी है तथा सारे संसार को अपार धन-सम्पदा प्रदान करती है।

वेदामृतम् (वाणी (सरस्वती) का वसन्त गीत) Summary in Hindi

भारतीय वैदिक वाङ्मय सम्पूर्ण विश्व का प्राचीनतम वाङ्मय होने के साथ मनुष्य की अंतश्चेतना से प्रकट उदात्त कविता का भी प्रथम निदर्शन है। वैदिक वाङ्मय में विश्व शान्ति, विश्वबन्धुत्व, लोकतान्त्रिक मूल्य, निर्भयता तथा राष्ट्रप्रेम का सन्देश भरा पड़ा है, जो आज के वातावरण में पहले से भी अधिक प्रासंगिक प्रतीत होता है।

प्रस्तुत पाठ में वैदिक काव्य का अमृततत्त्व ऋग्वेद, यजुर्वेद तथा अथर्ववेद से संकलित किया गया है। इन मन्त्रों में अत्यन्त उदात्त एवं अनुकरणीय आदर्श विद्यमान हैं। ऋग्वेद संहिता में अधिकतर स्तुतिपरक और पूजा-प्रधान मन्त्र हैं। इस संहिता के सूक्तों के बहुत बड़े भाग में अग्नि, इन्द्र, सविता, रुद्र, वरुण, सूर्य, मरुत् आदि देवों से प्रार्थना की गई है।

इसका विभाजन मण्डल, अध्याय और सूक्त के रूप में किया गया है। इसमें 10 मण्डल, 10580 मन्त्र तथा 1028 सूक्त हैं। यजुर्वेद में प्रायः यज्ञ में उपयोग होने वाले मन्त्र हैं। इन यज्ञों में दर्शपूर्णमास, अग्निहोत्र, चातुर्मास्य, सोमयाग, वाजपेय, राजसूय, अश्वमेध आदि मुख्य हैं। कुछ मन्त्र पद्यात्मक तथा कुछ गद्यात्मक हैं। यजुर्वेद कर्मकाण्ड में उपयोगी होने के कारण सभी वेदों की अपेक्षा अधिक लोकप्रिय है।

सामवेद संगीत की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण है। यद्यपि इसमें कोई भी मन्त्र इस वेद से नहीं है। अथर्ववेद 20 काण्डों में विभक्त है। इसमें मारण, मोहन, वशीकरण, उच्चाटन, ओषधि, राजनीति, राज्यपालन और ईश्वराराधन के अत्यन्त उपयोगी मन्त्र संकलित हैं। शत्रुनाश, आरोग्य-प्राप्ति, गृह-सुख, भूत-प्रेतों से मुक्ति, प्रिय वस्तु की प्राप्ति, आजीविका, व्यापार, विवाह आदि का भी इसमें विस्तार से वर्णन है।

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