Haryana State Board HBSE 7th Class Social Science Solutions Civics Chapter 7 विज्ञापनों को समझना Textbook Exercise Questions and Answers.
Haryana Board 7th Class Social Science Solutions Civics Chapter 7 विज्ञापनों को समझना
HBSE 7th Class Civics विज्ञापनों को समझना Textbook Questions and Answers
विज्ञापनों को समझना HBSE 7th Class प्रश्न 1.
‘ब्राँड’ शब्द से आप क्या समझते हैं? विज्ञापन के लिए ब्रांड निर्मित करने के दो मुख्य कारण बताइए।
उत्तर:
1. अर्थ (Meaning): प्रारम्भिक स्तर पर ब्रॉडिंग (branding) का अर्थ है किसी उत्पाद पर किसी विशेष नाम या चिह्न की मुहर लगाना।
2. कारण (Causes):
- ब्राँड का सम्बन्ध विज्ञापन से जुड़ा होता है। एक उत्पाद को बाजार में प्रचलित अन्य वैसे ही उत्पादों से भिन्न (अलग) दिखाने के लिए ऐसा किया जाता है।
- ब्राँड लोकप्रिय हो जाने से ग्राहकों की संख्या बढ़ती है। अधिक उत्पाद बिकता है जिससे मुनाफा बढ़ जाता है।
Understanding Advertising Class 7 HBSE 7th Class प्रश्न 2.
अपनी पसंद के दो मुद्रित विज्ञापन चुनिए। इन्हें देखकर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए:
(i) आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए इन विज्ञापनों में कैसी भाषा और चित्रों का उपयोग किया गया है?
(ii) इन विज्ञापनों से किन मूल्यों को बढ़ावा दिया जा रहा है?
(iii) यह विज्ञापन किन लोगों से संवाद कर रहा है और किन्हें छोड़ रहा है?
(iv) यदि आप विज्ञापित ब्राँड खरीदने में समर्थ नहीं होंगे, तो आपको कैसा लगेगा?
उत्तर:
मेरी पसन्द के दो मुद्रित विज्ञापन:
उपरोक्त विज्ञापन में आप देख सकते हैं कि दोनों दाल वाले अलग-अलग प्रकार की बातें कर रहे हैं। ‘टॉप टेस्ट दालें’ अतिथि सत्कार की हमारी सामाजिक परंपरा को पुकार रही हैं, तो ‘बेस्ट टेस्ट दालें’ बच्चों के स्वास्थ्य का ख्याल रखने और उन्हें अच्छी चीजें खिलाने की हमारी चिंता को उभार रही हैं। अतिथियों का सत्कार करना और बच्चों को पोषणयुक्त आहार देना जैसे मूल्यों का उपयोग ब्राँड का मूल्य बढ़ाने के लिए किया गया है। ब्राँड मूल्य को हम तक पहुँचाने के लिए दृश्यों और शब्दों के द्वारा हमारे मन को अच्छी लगने वाली छवियाँ निर्मित की जाती हैं।
(i) उपर्युक्त चित्रों में हृदयस्पर्शी भाषा एवं चित्रों का प्रयोग किया गया है। पहले चित्र में तीन बच्चे हँसते हुए दिखाये गये हैं जो ‘टॉप टेस्टी दाल’ खाकर खुश हैं। भाषा में कहा गया है कि अपने बच्चों को श्रेष्ठ खाद्य मूल्य (पौष्टिकता) के लिए उपयोगी दाल पिलायें। दूसरे चित्र में माँ एवं बच्चे के परस्पर प्रेम/वात्सल्य के भाव की अभिव्यक्ति (expression) को दिखाया गया है। प्रभावशाली भाषा में लिखा गया है कि अपने बच्चे को महसूस कराइए कि आप (माँ के रूप) उसकी बहुत ही परवाह एवं प्यार करती हैं तथा उसे हमेशा तरोताजा रखने के लिए केवल केयर साबुन (Care Soap) ही प्रयोग करें।
(ii) इन विज्ञापनों में स्वास्थ्यवर्धक खाने की वस्तु (दाल) तथा अच्छे साबुन के प्रयोग की ओर ध्यान देने को बढ़ावा दिया जा रहा है।
(iii) यह विज्ञापन देखने वालों एवं बच्चों से बातें कर रहे हैं।
(iv) यदि हम विज्ञापित ब्रांड खरीदने में समर्थ नहीं होंगे तो हमें बुरा लगेगा।
Understanding Advertisement HBSE 7th Class प्रश्न 3.
क्या आप ऐसे तरीके बता सकते हैं, जिनके द्वारा आप सोचते हैं कि विज्ञापन का प्रभाव लोकतंत्र में समानता के मुद्दे पर पड़ता है?
उत्तर:
- एक विज्ञापन में एक स्त्री को संकेत करते दिखाया जाता है कि “आप ही हैं जो बच्चे की देखभाल कर सकती हैं।” ऐसे विज्ञापन लैंगिक भेदभाव को बढ़ावा देते हैं।
- कीमती वस्तुओं के विज्ञापन सर्वसाधारण को भी मोहित या लालायित करते हैं। यदि गरीबी के कारण मन को अच्छे लगने वाले उत्पाद जो लोग नहीं खरीद पाते उन्हें अपनी गरीबी का अहसास होता है तथा उनमें हीन भावना आती है।
Class 7th Civics Chapter 7 HBSE प्रश्न 4.
विज्ञापन बनाने में रचनात्मकता की बहुत आवश्यकता होती है। आइए, हम एक ऐसी स्थिति की कल्पना करें, जहाँ एक निर्मात्री ने एक नई घड़ी बनाई है। निर्मात्री कहती है कि वह यह घड़ी स्कूल के बच्चों को बेचना चाहती है। वह आपकी कक्षा में आकर आप सबसे घड़ी के लिए एक ब्राँड का नाम और विज्ञापन बनाने को कहती है। कक्षा को छोटे-छोटे समूहों में बाँट दीजिए। हर समूह इस घड़ी के लिए एक विज्ञापन तैयार करेगा। अब आपस में अपनी कोशिशों और परिणामों को कक्षा के सामने रखिए।
उत्तर:
- सस्ती एवं अच्छी घड़ी।
- लड़कियों तथा लड़कों दोनों के लिए एक सामान्य घड़ी।
- सही समय एवं कभी न रुकने वाली घड़ी।
- जिसे आप सबसे ज्यादा प्यार करते हैं उसके लिए जन्मदिन पर उपहार में देने के लिए घड़ी।
- कमरे और दीवार की शोभा में चारचाँद लगाने वाली घड़ी।
बहुविकल्पी प्रश्न
Understanding Advertising Class 7 Pdf Questions And Answers HBSE प्रश्न 1.
उचित विकल्प चुनें:
(i) विज्ञापन हमारा ध्यान आकर्षित करते हैं:
(क) उत्पाद की ओर
(ख) ब्रांड की ओर
(ग) संचार माध्यमों की ओर
उत्तर:
(क) उत्पाद की ओर।
(ii) ब्रांड उत्पाद की कीमत में:
(क) बढ़ोत्तरी करते हैं
(ख) कमी करते हैं
(ग) कोई प्रभाव नहीं पड़ता
उत्तर:
(क) बढ़ोत्तरी करते हैं।
(iii) विज्ञापन कंपनियाँ बाजार का सर्वे करवाती हैं:
(क) ग्राहकों से
(ख) कर्मचारियों से
(ग) विशेषज्ञों से
उत्तर:
(ग) विशेषज्ञों से।
(iv) विज्ञापन लोगों की निजी भावनाओं को पुकारता है इसलिए जब लोग विज्ञाप्ति वस्तु नहीं खरीद पाते तो उन्हें:
(क) बुरा लगता है
(ख) अच्छा लगता है
(ग) राहत अनुभव होती है
उत्तर:
(क) बुरा लगता है।
(v) लोकतंत्रीय समाज का नागरिक होने के कारण हमें अपने जीवन पर विज्ञापनों से पड़ने वाले सशक्त प्रभाव:
(क) का आकलन करना चाहिए
(ख) के बारे में सजग रहना चाहिए
(ग) को नजरअंदाज करना चाहिए
उत्तर:
(ख) के बारे में सजग रहना चाहिए।
Civics Chapter 7 Class 7 HBSE प्रश्न 2.
रिक्त स्थान भरें:
(i) उत्पादों को विशेष नाम देना ………… कहलाता है।
(ii) ………………….. हमारे जीवन को प्रभावित करने के महत्त्वपूर्ण साधन हैं।
(iii) विज्ञापन धनाढ्य लोगों की ……………… के चित्र को दिखाते हैं।
(iv) पल्स पोलियो का विज्ञापन एक ……….विज्ञापन है।
(v) उत्पाद की …………..का उसकी पैकिंग से विशेष संबंध नहीं है।
उत्तर:
(i) ब्रॉडिंग
(ii) विज्ञापन
(iii) जीवन शैली
(iv) सामाजिक
(v) गुणवत्ता।
प्रश्न 3.
सही अथवा गलत चुनें:
(i) विज्ञापन हमारे सामाजिक तथा सांस्कृतिक जीवन के मुख्य भाग हैं।
(ii) विज्ञापन में व्यक्तिगत भावनाओं का प्रयोग किया जाता है।
(iii) विज्ञापनों में सभी प्रकार की छवियों का प्रयोग किया जाता है।
(iv) विज्ञापन का उद्देश्य लोगों से विशेष ब्रांड की चीजें खरीदवाना है।
(v) विज्ञापन का परीक्षण ‘लक्षित’ दर्शकों के बीच किया जाता है।
उत्तर:
(i) विज्ञापन हमारे सामाजिक तथा सांस्कृतिक जीवन के मुख्य भाग हैं। ✓
(ii) विज्ञापन में व्यक्तिगत भावनाओं का प्रयोग किया जाता है। ✓
(iii) विज्ञापनों में सभी प्रकार की छवियों का प्रयोग किया जाता है। ✗
(iv) विज्ञापन का उद्देश्य लोगों से विशेष ब्रांड की चीजें खरीदवाना है। ✓
(v) विज्ञापन का परीक्षण ‘लक्षित’ दर्शकों के बीच किया जाता है। ✓
HBSE 7th Class Civics विज्ञापनों को समझना Important Questions and Answers
अति लघु उत्तरात्मक प्रश्न
प्रश्न 1.
विज्ञापन क्या करते हैं? वे ऐसा क्यों करते हैं?
उत्तर:
I. क्या करते हैं? (What is done): विज्ञापन उपभोक्ताओं (या श्रोताओं, पाठकों, दर्शकों आदि) का ध्यान विभिन्न तरह के उत्पादों (products) की ओर आकर्षित करते हैं और उनका बढ़ा-चढ़ा कर वर्णन करते हैं।
II. क्यों करते हैं? (Why is done?): विज्ञापन उपभोक्ताओं या ग्राहकों की उत्पादों एवं सेवाओं में खरीदने की रुचि (interest) पैदा करने के लिए ऐसा करते हैं।
प्रश्न 2.
ब्राँडिंग अथवा दागना का विकास किस प्रकार हुआ? संक्षेप में लिखिए।
उत्तर:
मानव इतिहास का अध्ययन हमें बताता है कि ‘ब्रांडिंग’ या ‘दागना’ वास्तव में पशुपालन की जरूरत से उभरा हुआ शब्द है। अलग-अलग मालिकों के पशु चरागाहों में एक साथ चरा करते थे और उन्हें अलग करने की समस्या पैदा हो जाती थी। मालिकों ने इस कठिनाई का हल निकाला। वे गर्म लोहे की मदद से अपने पशुओं पर अपना खास चिह्न दागने लगे। इसे ‘ब्राँडिंग’ कहा गया।
उदाहरण:
मध्यकालीन भारतीय इतिहास में शेरशाह सूरी एक सम्राट हुआ था। उसने अपनी सेना के घोड़ों की अच्छी नस्ल बनाये रखने तथा घटिया नस्ल के घोड़े उनकी जगह बदलने से अधि कारियों को रोकने के लिए घोड़ों को दागने की प्रथा चलाई थी।
प्रश्न 3.
केयर साबुन के विज्ञापन में यह प्रतीत होता है कि बच्चे की देखभाल केवल माँ ही करती है। क्या इस छवि में आपको कोई समस्या नज़र आती है?
उत्तर:
हाँ, बच्चे की देखभाल की जिम्मेदारी केवल माँ की ही नहीं पिता की भी है। बच्चा दोनों का ही होता है। माँ को घर की चारदीवारी में ही बंद नहीं रखना है। पिता को भी घर के कामों में हिस्सेदारी करनी चाहिए।
प्रश्न 4.
ब्रांड किसे कहते हैं?
उत्तर:
एक उत्पाद को बाजार में उपलब्ध अन्य उत्पादों से अलग दिखाने के लिए उस पर किसी विशेष नाम या चिह्न को लगाना ब्रांड कहलाता है।
प्रश्न 5.
ब्रांडेड वस्तुओं की कीमत अन्य वस्तुओं की कीमत से अधिक क्यों होती है?
उत्तर:
ब्रांडेड वस्तुओं की कीमत में पैकिंग व विज्ञापन पर आने वाला खर्च भी सम्मिलित होता है इसलिए ब्रांडेड वस्तुओं की कीमत अन्य वस्तुओं की कीमत से अधिक होती है।
प्रश्न 6.
विज्ञापन का प्रमुख उद्देश्य क्या है?
उत्तर:
विज्ञापन का प्रमुख उद्देश्य लोगों को विज्ञाप्ति वस्तु खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना।
लघु उत्तरात्मक प्रश्न
प्रश्न 1.
‘ब्राँड’ के मूल्य हमारे सामाजिक मूल्य को कैसे प्रभावित करते हैं? संक्षेप में एक उदाहरण द्वारा समझाइए।
उत्तर:
प्रस्तावना (Introduction):
विज्ञापन एवं ब्राँड हमारे जीवन को प्रभावित करते हैं और वे हमारे जीवन के मुख्य भाग बन चुके हैं। ब्राँड (या नाम) हमारे सामाजिक एवं सांस्कृतिक मूल्यों को प्रभावित करते हैं।
उदाहरण सहित संक्षिप्त व्याख्या (Brief explanation with example):
1. ब्राँड वाली दालों की कीमत उन दालों से कहीं अधिक होती है, जो खुली मिलती हैं, क्योंकि उनमें पैकिंग और विज्ञापन का मूल्य भी शामिल होता है। इसलिए बहुत-से लोग उन्हें नहीं खरीद पाते हैं। कई बार सामाजिक कर्तव्यों के वश में होकर भी हम प्रसिद्ध चीजें खरीदते हैं। विज्ञापन की वजह से यह सोचना शुरू कर सकते हैं कि शायद वे अपने अतिथियों का सत्कार बहुत अच्छी तरह नहीं कर रहे हैं।
2. धीरे-धीरे लोग यह विश्वास करने लगेंगे कि ब्राँड वाली दालें ही अच्छी होती हैं और खुली बिकने वाली दाल की अपेक्षा वह दाल खरीदना पसंद करेंगे, जो बंद पैकेट में आती है।
उपसंहार (Conclusion): वास्तव में दोनों दालों में जो खुली मिलती हैं और जो पैकेट में मिलती हैं, बहुत कम अंतर है। केवल विज्ञापन के कारण हम अंतर की कल्पना करने लगते हैं।
प्रश्न 2.
विज्ञापन की हमारे जीवन में क्या भूमिका है?
उत्तर:
विज्ञापन हमारे जीवन में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विज्ञापन हमें किसी उत्पाद को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करते हैं व अपने तथा अपने परिवार के लिए एक अलग सोच भी विकसित करते हैं।
प्रश्न 3.
सामाजिक विज्ञापन कौन-से होते हैं?
उत्तर:
सरकार व निजी संस्थाएँ ऐसे विज्ञापनों का निर्माण करती हैं जिनमें संपूर्ण समाज के हित के लिए संदेश प्रसारित किए जाते हैं। ये सामाजिक विज्ञापन कहलाते हैं। विकलांग बच्चों के शैक्षणिक अधिकारों से संबंधित विज्ञापन, असुरक्षित रेलवे क्रॉसिंग को पार करने से संबंधित विज्ञापन सामाजिक विज्ञापन कहलाते है।
दीर्घ उत्तरात्मक प्रश्न
प्रश्न 1.
आपके विचार से दाल और साबुन के निर्माताओं ने अपने उत्पादों को विशिष्ट नाम क्यों दिए?
उत्तर:
1. दाल को ‘टॉप टेस्ट दाल’ का विशिष्ट नाम उपभोक्ताओं एवं विज्ञापन देने या सुनने वालों के मन में खिंचाव एवं रुचि पैदा करने के लिए दिया गया है ताकि दाल ज्यादा बिके तथा कुल मुनाफा बढ़ जाए। दालें और दलहन प्रायः बाजार में खुले रूप में बिकते हैं। हम दालों को उनके विभिन्न प्रकारों के नामों से जानते हैं, जैसे-मसूर की दाल, उड़द की दाल आदि। ये नाम ब्राँड के नाम नहीं हैं।
जब कोई कंपनी मसूर की दाल लेकर एक पैकेट में बंद करती है, तो उसी दाल को एक विशिष्ट नाम देने की जरूरत पड़ती है। ऐसा करने की आवश्यकता इसलिए है, जिससे कि हम विशिष्ट पैकेट वाली दाल और बाजार में बिकने वाली खुली दाल के बीच भ्रमित न हो जाएँ। इसलिए वे एक नाम निश्चित कर लेते हैं, जैसे-टॉप टेस्ट दालें। इस तरह उत्पादों को नाम देना ही ब्रांडिंग कहलाता है।
2. इसी तरह साबुन के बारे में है। साबुन को ‘केयर साबुन’ इसलिए दिया गया ताकि लोग समझें कि यही विशेष नाम का साबुन उनकी त्वचा (Skin) तथा स्वास्थ्य की चिंता करेगा। उन्हें उसी तरह स्वस्थ रखेगा जैसे मां अपने बच्चे की देखभाल तथा उसके स्वास्थ्य के लिए चिन्ता करती है। आज बाजार में बहुत-से साबुन बिकते हैं। बड़े कस्बों व शहरों में अब हम सिर्फ साबुन नहीं कहते वरन् उनको बनाने वाली विभिन्न कंपनियों का नाम लेते हैं। बाजार में अनेक प्रकार के साबुन उपलब्ध होने के कारण कंपनी को अपने साबुन को एक अलग और विशिष्ट नाम देना होगा। ऐसा करके वे एक और ब्राँड का साबुन उपलब्ध करा देते हैं।
प्रश्न 2.
“केवल उत्पाद का नाम ही उपभोक्ताओं को क्रय करने के लिए प्रेरित नहीं कर सकता। कुछ अन्य कारकों की भी आवश्यकता होती है।” उदाहरण सहित कथन को समझाइए।
उत्तर:
I. प्रस्तावना (Introduction): केवल उत्पाद का नाम या ब्राँड उपभोक्ताओं या ग्राहकों को किसी भी उत्पाद को खरीदने के लिए प्रेरित (inspire) नहीं कर सकता। उसे लुभाने के लिए अन्य कारक भी इसमें योगदान देते हैं।
II. अन्य कारक (Other Factors)
1. गुणवत्ता (Quality):
उत्पाद की गुणवत्ता होना जरूरी कारक है। उदाहरण के लिए अध्याय में टॉप टेस्ट दाल (Top Taste Daal) तथा केयर साबुन (Care Soap) को बनाने वाले लोगों या क्रेताओं (खरीददारों) को यह यकीन दिलाना होगा कि उनकी दाल तथा साबुन बाजार में उपलब्ध अन्य दालों एवं साबुनों से अधिक अच्छी हैं। काठ की हांडी एक बार आग पर चढ़ती है। जो उत्पाद अच्छे नहीं होते धीरे-धीरे उसके ग्राहक खत्म हो जाते हैं।
2. विज्ञापन (Advertisement): आज का जमाना विज्ञापन का है। विज्ञापित उत्पाद के प्रति आश्वस्त करने में और उसे खरीदने के लिए प्रेरित करने में विज्ञापन की भूमिका निर्णायक होती है।
3. भ्रम को रोकना (To check suspense): जो ब्रॉड मशहूर हो गया है उसकी ख्याति का लाभ अन्य व्यापारी या उत्पादक उठा लेते हैं। ऐसे में उपभोक्ता (Consumer) भ्रमित हो जाते हैं। निर्माता द्वारा ग्राहक को विशिष्ट ब्रांड की दाल खरीदने के लिए प्रेरित करने के लिए कारण बताना होता है।
4. निष्कर्ष (Conclusion): केवल दाल को नाम दे देना बिक्री में सहायक नहीं होता। इसलिए विज्ञापनदाता अपने ब्रांड की वस्तुओं की विशेषताओं का दावा करते हैं। इस तरह से वे अपने उत्पादों को दूसरे ऐसे उत्पादों से भिन्न बताने की चेष्टा करते हैं।
विज्ञापनों को समझना Class 7 HBSE Notes in Hindi
1. उत्पाद (Product): इसका तात्पर्य किसी चीज़ या सेवा से है, जिसे बाजार में बेचने के लिए बनाया गया हो।
2. उपभोक्ता (Consumer): इससे अभिप्राय ऐसे व्यक्ति से है, जिसके लिए उत्पाद बनाया गया है और जो उन्हें खरीदने तथा उनका उपयोग करने के लिए धन देता है।
3. ब्राँड (Brand): इसका आशय उत्पाद के विशेष नाम या पहचान से है। इस पहचान का निर्माण विज्ञापन प्रक्रिया (advertisement process) द्वारा होता है।
4. प्रभावित करना (To Influence): इसका अर्थ किसी के विश्वास या कार्य करने की प्रक्रिया को बदलने की शक्ति से है।
5. जीवनशैली (Lifestyle): इस अध्याय में इस शब्द का तात्पर्य लोगों के जीवन को उनके द्वारा प्रयोग में लाए जाने वाले उत्पादों से जोड़कर देखने से है। जैसे- उनके पास क्या-क्या उत्पाद हैं, उनके द्वारा पहने जाने वाले कपड़े, वे स्थान जहाँ वे भोजन करने जाते हैं आदि।
6. विज्ञापन (Advertisement): मशहूरी की प्रक्रिया को विज्ञापन कहते हैं। यह हमारा या उपभोक्ता/पाठकों अथवा श्रोताओं का ध्यान किसी वस्तु/घटना या बात की ओर खींचती है।