HBSE 12th Class English Solutions Vistas Chapter 3 Journey to the End of the Earth

Haryana State Board HBSE 12th Class English Solutions Vistas Chapter 3 Journey to the End of the Earth Textbook Exercise Questions and Answers.

Haryana Board 12th Class English Solutions Vistas Chapter 3 Journey to the End of the Earth

HBSE 12th Class English Journey to the End of the Earth Textbook Questions and Answers

Question 1.
‘The world’s geological history is trapped in Antarctica.’ How is the study of this region useful to us? [H.B.S.E. March, 2018 (Set-C)] (‘संसार का भू-वैज्ञानिक इतिहास अंटार्कटिका में अटका है।’ इस क्षेत्र का अध्ययन हमारे लिए लाभदायक किस प्रकार है?)
Answer:
Six hundred and fifty million years ago, big landmass existed around present-day Antarctica. It was called Gondwana. It thrived for 500 million years. Now Gondwana is a part of that history. The study of the Antarctica region is very useful to us. It tells us about the past, present and the future of the earth. It helps in understanding the process of evolution and extinction.

(650 मिलियन (6 अरब 50 करोड़) वर्ष पूर्व, जहाँ आजकल अंटार्कटिका है वहाँ पर एक बहुत बड़ा भूखण्ड हुआ करता था। इसे गोण्डवाना के नाम से जाना जाता था। वह पाँच सौ मिलियन वर्षों तक फलता-फूलता रहा। अब गोण्डवाना उस अतीत का एक हिस्सा है। अंटार्कटिका क्षेत्र का अध्ययन हमारे लिए अति लाभदायक है। यह हमें पृथ्वी के भूतकाल, वर्तमान और भविष्य के बारे में जानकारी देता है। यह विकास और विनाश की प्रक्रिया को समझने में हमारी मदद करता है।)

Question 2.
What are Geoff Green’s reasons for including high school students in the ‘Students on Ice’ expedition? (ज्यॉफ ग्रीन के हाई स्कूल छात्रों को ‘स्टुडेन्ट्स ऑन आइस’ अभियान में शामिल करने के क्या कारण थे?)
Answer:
The programme named ‘Students on Ice’ aims at studying and examining the earth’s past, present and future. This programme is headed by Geoff Green. He includes high school students in this programme because it will provide them with inspiring educational opportunities. They will understand and respect the planet earth in a better way.
(‘स्टुडेन्ट्स ऑन आइस’ कार्यक्रम का उद्देश्य पृथ्वी के भूतकाल, वर्तमान और भविष्य का अध्ययन करने का है। इस कार्यक्रम का नेतृत्व ज्योफ ग्रीन के द्वारा किया जा रहा है। वह इस कार्यक्रम में हाई
स्कूल के विद्यार्थियों को शामिल करता है क्योंकि इससे उन्हें प्रेरणादायक शैक्षिक अवसर उपलब्ध होंगे। वे पृथ्वी ग्रह को (अच्छी तरह से) समझने और सम्मान करने में मदद करता है।)

Question 3.
“Take care of the small things and the big things will take care of themselves.’ What is the relevance of this statement in the context of the Antarctic environment? (‘छोटी-छोटी बातों की तरफ ध्यान दो और बड़ी बातें स्वयं ठीक हो जाएँगी।’ अंटार्कटिका के सन्दर्भ में यह बात कहाँ तक सही है ?)
Answer:
Antarctica has a simple ecosystem. This region lacks biodiversity. A little change in the ecosystem can have serious repercussions. The writer gives the example of phytoplankton. These are tiny, single-cell grasses. They use sun’s energy to synthesise organic compounds. The whole food chain of the southern oceans is maintained by them. If the ozone layer is depleted, they will not assimilate carbon and make organic compounds. Then the whole food chain will collapse. If we take care of phytoplankton, the entire food chain will take care of itself.

(अंटार्कटिका की अपनी एक पर्यावर्णीय व्यवस्था है। इस व्यवस्था में जैव विविधता का अभाव है। इस पर्यावर्णीय व्यवस्था में जरा-सा परिवर्तन गंभीर परिणाम पैदा कर सकता है। लेखिका फाईटोप्लेंकटन (पादप-प्लवक) का उदाहरण देती है। ये छोटे-छोटे एक कोशीय घास होते हैं। ये सूर्य की ऊर्जा को ग्रहण करके ऑर्गेनिक यौगिक बनाने का काम करते हैं। दक्षिणी महासागरों की संपूर्ण खाद्य-श्रृंखला का संचालन इनके द्वारा किया जाता है। यदि ओजोन परत विलुप्त हो जाती है, तो वे कार्बन को नहीं पचा सकेंगे और ऑर्गेनिक यौगिकों का निर्माण नहीं कर सकेंगे। तो फिर सारी खाद्य शृंखला ठप्प हो जाएगी यदि हम सूक्ष्म पादपों का ध्यान रखेंगे तो सम्पूर्ण खाद्य श्रृंखला अपना ध्यान स्वयं रखेगी।)

HBSE 12th Class English Solutions Vistas Chapter 3 Journey to the End of the Earth

Question 4.
Why is Antarctica the place to go to, to understand the earth’s present, past and future? (धरती के वर्तमान, अतीत एवं भविष्य को समझने के लिए अंटार्कटिका ही ऐसा स्थान क्यों है?)
Answer:
No one can say for sure how the global warming will have it’s effect on the earth. The best place where this effect can be studied is Antarctica. This region has been unspoiled by man. It has a simple ecosystem. There is not much biodiversity. There are very ancient carbon records in the cores of it’s ice. So, one can study the past, present and future of the earth at Antarctica

(कोई भी इस बात को पूरे यकीन के साथ नहीं कह सकता है कि ग्लोबल-वार्मिंग (तापमान वृद्धि) का पृथ्वी पर कैसा प्रभाव पड़ेगा। सर्वोत्तम स्थान जहाँ पर इस प्रभाव का अध्ययन किया जा सकता है वह अंटार्कटिका है। अभी इस क्षेत्र को मनुष्य के द्वारा खराब नहीं किया गया है। इसका अपना एक सरल पर्यावरण है। यहाँ अधिक जैव-विविधता नहीं है। इसकी बर्फ की परतों के बीच अति प्राचीन कॉर्बन तत्व उपलब्ध है। इसलिए यहाँ पर पृथ्वी के अतीत, वर्तमान और भविष्य काल का अध्ययन किया जा सकता है।)

Read And Find Out

Question 1.
How do geological phenomena help us to know about the history of humankind? (भूगर्भीय प्रक्रियाएँ किस प्रकार मानवजाति का इतिहास जानने में हमारी सहायता करती हैं ?)
Answer:
A study of geological phenomena can give us the clue as to where we have come from and where we could possibly be heading. This is possible by studying Cordilleran folds and pre-Cambrian granite shields.
(भूगर्भीय क्रियाओं का अध्ययन हमें इस बात का संकेत दे सकता है कि हम कहाँ से आए हैं और संभवतः हम कहाँ जा रहे । हैं। कोर्डिलेरन परतों और प्री-कैम्बरियन ग्रेनाइट की ढालों का अध्ययन करके इस बात को संभव बनाया जा सकता है।)

Question 2.
What are the indications for the future of humankind ? (मानवजाति के भविष्य के क्या संकेत हैं ?)
Answer:
Man has made a lot of progress. But this progress has an adverse side also. Pollution has increased many time. The ozone layer is depleting. Therefore, the indications for the future of mankind are bleak.
(मानव ने बहुत अधिक तरक्की है। लेकिन इस तरक्की का एक विपरीत पहलू भी है। इससे कई गुणा प्रदूषण बढ़ गया है। ओज़ोन परत कमज़ोर होती जा रही है। इसलिए मानव जाति के भविष्य के संकेत अंधकारमय हैं।)

HBSE Class 12 English Journey to the End of the Earth Important Questions and Answers

Multiple Choice Questions
Select the correct option for each of the following questions : 

1. Who is the writer of the essay, “Journey to the End of the Earth?
(A) Tishani Doshi
(B) Dishani Toshi
(C) Nishani Doshi
(D) Hishani Toshi
Answer:
(A) Tishani Doshi

2. Which journey does the writer describe in ‘Journey to the End of the Earth’ ?
(A) to the North Pole
(B) to the South Pole
(C) to Antarctica
(D) Tundra
Answer:
(C) to Antarctica

3. From where did the writer’s journey start?
(A) Mumbai
(B) Madras
(C) Bangalore
(D) Sholapur
Answer:
(B) Madras

4. For how many hours did the writer travel for reaching Antarctica ?
(A) three hundred hours
(B) twenty hours
(C) forty hours
(D) more than one hundred hours
Answer:
(D) more than one hundred hours

5. According to the author, which two continents were once part of the same landmass ?
(A) Asia and Australia
(B) Europe and Africa
(C) India and Antarctica
(D) Africa and Asia
Answer:
(C) India and Antarctica

6. What was the name of the giant super-continent which existed six hundred and fifty million years ago?
(A) Gondwana
(B) Wondgana
(C) Golconda
(D) Taekwondo
Answer:
(A) Gondwana

7. Which creatures were wiped out sixty million years ago?
(A) elephants
(B) rhinoceros
(C) whales
(D) dinosaurs
Answer:
(D) dinosaurs

HBSE 12th Class English Solutions Vistas Chapter 3 Journey to the End of the Earth

8. Why do people visit Antarctica?
(A) for a picnic
(B) for having a party
(C) to know the earth’s past and future
(D) as a tourist
Answer:
(C) to know the earth’s past and future

9. What happened when India got separated from the supercontinent and jammed against the rest of Asia?
(A) it became a separate country
(B) it resulted in the formation of the Himalayas
(C) many mountains broke
(D) the oceans were formed
Answer:
(B) it resulted in the formation of the Himalayas

10. What was the result of the opening of the Drake Passage?
(A) the passage for tourists was opened
(B) animals passed through this passage
(C) a cold current was created around the south pole
(D) it had no effect
Answer:
(C) a cold current was created around the south pole

11. In Antarctica, there is silence everywhere. When is this silence broken?
(A) by the occasional avalanches
(B) when people sing songs
(C) when there is Diwali
(D) when it rains
Answer:
(A) by the occasional avalanches

12. How long has there been civilization on this earth?
(A) for 1000 years
(B) for 12000 years
(C) for 20 thousand years
(D) for 1200 years
Answer:
(B) for 12000 years

13. What is the result of man’s progress?
(A) revolution
(B) evolution
(C) pollution
(D) tuition
Answer:
(C) pollution

14. What is the reason for the rise in the earth’s temperature?
(A) use of heaters
(B) use of gas cylinders
(C) white house effect
(D) greenhouse effect
Answer:
(D) greenhouse effect

15. What is the best place for studying the effect of global warming?
(A) Antarctica
(B) Greenland
(C) Syberia
(D) Manchira
Answer:
(A) Antarctica

16. On which programme was the writer working?
(A) Ice on Students
(B) Rice on Students
(C) Students on Price
(D) Students on Ice
Answer:
(D) Students on Ice

Short Answer Type Questions

Question 1.
How long was the writer’s journey to Antarctica? [H.B.S.E. 2017, 2020 (Set-A)] (लेखिका की अंटार्कटिका की यात्रा कितनी लम्बी थी?)
Answer:
In this essay, the writer describes her journey to Antarctica. Her journey started from Madras. It involved crossing nine time zones, six checkpoints, three bodies of water and three ecospheres. For reaching the Antarctica, the writer travelled for over one hundred hours.

(इस निबन्ध में, लेखिका अपनी अंटार्कटिका की यात्रा का वर्णन करती है। उसकी यात्रा मद्रास से शुरू हुई। इस यात्रा में नौ समय जोन, छः चेक प्वाइंट्स, तीन समुद्रों और तीन जैवमंडलों को पार करना शामिल था। अंटार्कटिका पहुँचने के लिए, लेखिका ने 100 घण्टे से भी अधिक समय तक यात्रा की।)

Question 2.
How did the writer feel when she first set foot on Antarctic continent? (H.B.S.E. 2017, (Set-D)] (जब लेखिका ने अंटार्कटिक महाद्वीप पर कदम रखा तो उसे कैसा अहसास हुआ?)
Answer:
When she reached Antarctica, she was filled with wonder at it’s immensity and it’s isolation. She also wondered at the facts that there was a time when India and Antarctica were part of the same landmass.

(जब वह अंटार्कटिका पहुँची, तो वह इसकी विशालता और एकान्तता को देखकर हैरान रह गई। वह इन तथ्यों को जानकर भी हैरान हुई कि किसी समय भारत और अंटार्कटिका एक ही भूखण्ड के भाग थे।)

HBSE 12th Class English Solutions Vistas Chapter 3 Journey to the End of the Earth

Question 3.
What information does the writer give about Gondwana? (लेखिका गोण्डवाना के विषय में क्या जानकारी देती है?)
Answer:
About six hundred and fifty million years ago, there was a giant supercontinent called Gondwana which was centred round the present Antarctica. There were no human beings at that time and the climate was much warmer. About fifty million years ago, the dinosaurs were wiped out, the age of mammals got underway, and the landmass separated into continents.

(लगभग 650 मिलियन (6 अरब 50 करोड़) वर्ष पूर्व, गोंडवाना नाम का एक अति विशाल भूखण्ड था जो कि आधुनिक अंटार्कटिका के इर्द-गिर्द फैला हुआ था। इस समय इन्सानों का कोई अस्तित्व नहीं था और जलवायु अति गर्म था। लगभग 50 मिलियन वर्ष पूर्व, डायनासोर लुप्त हो गए, स्तनधारियों का युग आने लगा और भूखण्ड दो महाद्वीपों में बंट गया।)

Question 4.
Why do people visit Antarctica? (लोग अंटार्कटिका क्यों जाते हैं?)
Answer:
People visit Antarctica in order to know the earth’s past and future. They visit it to understand the importance of Cordilleran folds. It is amazing to think that big chunks of landmass separated from it and formed the continents of today. India got separated and jammed against the rest of Asia. This resulted in the formation of the Himalayas and India joining the Asia again.

(पृथ्वी के अतीत और भविष्य को जानने के लिए लोग अंटार्कटिका की यात्रा पर जाते हैं। वे कोर्डिलेरन परतों का अध्ययन करने के लिए यहाँ आते हैं। यह अति हैरानी वाली बात है कि भूखण्ड के बड़े-बड़े टुकड़े इससे अलग हो गए और वर्तमान समय के महाद्वीप बन गए। भारत उससे अलग होकर एशिया के साथ जुड़ गया। इसके परिणामस्वरूप हिमालय पर्वत का निर्माण हुआ और भारत एशिया के साथ फिर जुड़ गया।)

Question 5.
What was the effect of breaking away of South America? (दक्षिणी अमेरिका के अलग होने का क्या प्रभाव था?)
Answer:
South America broke away and joined North America. This opened the Drake Passage to create a cold current around the south pole which keeps the Antarctic cold and barren. In Antarctica, there are no nights and days as we experience here. There is silence everywhere which is broken only by the occasional avalanche or calving ice sheets.

(दक्षिण अमेरिका टूट गया और उत्तरी अमेरिका से जुड़ गया। इससे ड्रेक मार्ग खुल गया जिससे दक्षिण ध्रुव के चारों ओर एक ठण्डे जल की धारा का सृजन हुआ जो अंटार्कटिका को ठण्डा और बंजर बनाए रखती है। अंटार्कटिका में हमारे यहाँ की तरह दिन और रात नहीं होते हैं। यहाँ चारों ओर चुप्पी है और यह चुप्पी कभी-कभार होने वाले भू-स्खलन या फिर बर्फ की चादरों के टूटने के कारण भंग होती है।)

Question 6.
What is the effect of man’s progress on the environment? (मनुष्य की प्रगति का पर्यावरण पर क्या प्रभाव है?)
Answer:
Human civilisation has been on this earth just for 12000 years. This is a very small period as compared to the life of this planet. Yet in this period man has progressed a lot. But this progress has led to environmental depletion and pollution.

(इस पृथ्वी पर मानव सभ्यता लगभग 12000 वर्षों से है। यह अवधि इस ग्रह के जीवन की तुलना में बहुत छोटी है। फिर भी इस अवधि में मनुष्य ने बहुत अधिक तरक्की की है। लेकिन इस तरक्की की वजह से पर्यावरण का विनाश हुआ है और प्रदूषण बढ़ा है।)

Question 7.
What is unique and special about Antarctica ? [H.B.S.E. 2020 (Set-D)] (अंटार्कटिका के बारे में अद्वितीय और विशेष क्या है?)
Answer:
There are many unique and special characteristics of Antarctica. There are no nights and days as we experience here. There is silence everywhere which is broken only by the occasional avalanche or calving ice sheets. People visit it to understand the importance of Cordilleran folds. It is amazing to think that big chunks of landmass separated from it and formed the continents today.

(अंटार्कटिका की कई अनूठी और विशेष विशेषताएँ हैं। यहाँ कोई भी रात और दिन नहीं हैं जैसा कि हम अनुभव करते हैं। हर जगह खामोशी है जो कभी-कभार हिमस्खलन या बर्फ की चादर से टूट जाती है। कॉर्डिलरन सिलवटों के महत्व को समझने के लिए लोग इसे देखने आते हैं। यह सोचना आश्चर्यजनक है कि भूमाफिया की बड़ी चकबंदी इससे अलग हो गई और आज महाद्वीप बन गए।)

HBSE 12th Class English Solutions Vistas Chapter 3 Journey to the End of the Earth

Question 8.
What is the best place to study the effect of global warming? [H.B.S.E. 2020 (Set-C)] (विश्व के बढ़ते तापमान का अध्ययन करने के लिए सर्वोत्तम स्थान क्या है?)
Answer:
No one can say for sure how the global warming will have it’s effect on the earth. The best place where this effect can be studied is Antarctica. This region has been unspoiled by man. It has a simple ecosystem. There is not much biodiversity. There are very ancient carbon records in the cores of it’s ice. So, one can study the past, present and future of the earth at Antarctica.

(कोई भी इस बात को पूरे यकीन के साथ नहीं कह सकता है कि भूमण्डलीय तापमान के बढ़ने का पृथ्वी पर क्या प्रभाव पड़ेगा। सबसे अच्छा स्थान जहाँ इसके प्रभाव का अध्ययन किया जा सकता है, अंटार्कटिका है। यह क्षेत्र अभी मानव के प्रदूषण से मुक्त है। यहाँ का पर्यावरण सरल है। यहाँ पर अधिक जैव विविधता नहीं है। इसकी बर्फ की परतों के बीच में कॉर्बन के अति प्राचीन तत्व विद्यमान हैं। इसलिए यहाँ पर पृथ्वी के भूतकाल, वर्तमान और भविष्य के बारे में अध्ययन किया जा सकता है।)

Question 9.
What was the aim of the programme ‘Students on Ice’? (‘स्टुडेन्ट्स ऑन आइस’ कार्यक्रम का क्या लक्ष्य था?)
Answer:
The author was working on a programme called ‘Students on Ice’. This programme aimed at studying the Antarctica in order to learn about the earth and it’s history. In this programme, students were taken round the world and were provided them with educational opportunities. This would help them foster new understanding and respect for our planet.

(लेखिका एक कार्यक्रम ‘स्टुडेन्ट्स ऑन आइस’ पर काम कर रही थी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य पृथ्वी और इसके अतीत के बारे में अध्ययन करना था। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत, विद्यार्थियों को विश्व का भ्रमण करवाया गया था और उनको शैक्षिक अवसर उपलब्ध कराए गए थे। इससे उन्हें अपने ग्रह को समझने और उसका सम्मान करने के लिए बढ़ावा मिलेगा।)

Question 10.
How can you say that the ‘Students on Ice’ programme has been successful? (आप कैसे कह सकते हैं कि ‘स्टुडेन्ट्स ऑन आइस’ कार्यक्रम सफल रहा?)
Answer:
The programme ‘Students on Ice’ was headed by a Canadian named Geoff Green. He offered students a life-changing experience to know more about our earth. The programme was very successful. The students who visited the Antarctica saw with their own eyes the glaciers retreating and ice shelves collapsing. Then they realized that the threat of global warming is very real.

(‘स्टुडेन्ट्स ऑन आइस’ कार्यक्रम का नेतृत्व ज्योफ ग्रीन नाम का एक कनेडावासी कर रहा था। उसने विद्यार्थियों को पृथ्वी के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए जीवन को बदल देने वाला एक अवसर उपलब्ध कराया। यह कार्यक्रम बहुत लाभकारी था। जिन विद्यार्थियों ने अंटार्कटिका का भ्रमण किया था ने अपनी स्वयं की नज़रों से पिघलते हुए ग्लेशियरों और बर्फ की चट्टानों को समाप्त होते हुए देखा था। तब उन्होंने महसूस किया कि भूमण्डलीय तापमान का बढ़ना एक वास्तविक खतरा है।)

Question 11.
Describe the writer’s experience of walking on the frozen ocean. (लेखिका के जमे हुए समुद्र पर चलने के अनुभव का वर्णन करो।)
Answer:
Once the writer’s ship got wedged into a thick white stretch of ice. That prevented them from going further. The captain decided to turn around. But before that the writer and others were asked to get down and walk on the frozen ocean. So all the 52 passengers walked on the white sheet of ice on the ocean. Underneath their feet was one metre thick ice pack and underneath that there was 180 metres of deep salt water.

(एक बार लेखिका का जहाज बर्फ के एक मोटे सफेद महाखण्ड में फंस गया। इसने उन्हें आगे बढ़ने से रोक दिया। कैप्टन ने वहीं से मुड़ जाने का निर्णय लिया। लेकिन उससे पहले लेखिका और अन्य लोगों से कहा गया कि वे नीचे उतर कर बर्फ पर पैदल चलें। इसलिए सभी 52 यात्री महासागर की बर्फ की चादर पर पैदल चले। उनके कदमों के नीचे एक मीटर मोटी बर्फ की चादर थी और उसके नीचे 180 मीटर गहरा नमकीन पानी था।)

Long Answer Type Questions
Question 1.
Why did the writer visit Antarctica? What does she say about Gondwana? (लेखिका अंटार्कटिका क्यों गई? वह गोंडवाना के बारे में क्या कहती है?) [H.B.S.E. 2017, (Set-B)]
Answer:
In this essay, the writer describes her journey to Antarctica. Her journey started from Madras. It involved crossing nine time zones, six checkpoints, three bodies of water and three ecospheres. For reaching the Antarctica, the writer travelled for over one hundred hours. When she reached Antarctica, she was filled with wonder at it’s immensity and it’s isolation. He also wondered at the facts that there was a time when India and Antarctica were part of the same landmass.

The writer says that about six hundred and fifty million years ago, there was a giant supercontinent called Gondwana which was centred round the present Antarctica. There were no human beings at that time and the climate was much warmer. About sixty million years ago, the dinosaurs were wiped out, the age of mammals got underway, and the landmass separated into continents.

(इस निबन्ध में, लेखिका अपनी अंटार्कटिका की यात्रा का वर्णन करती है। उसकी यात्रा मद्रास से आरम्भ हुई थी। इस यात्रा में नौ समय जोन, छः चेक प्वांइट्स, तीन महासागर और तीन जैव पर्यावरण शामिल थे। अंटार्कटिका पहुँचने के लिए, लेखिका ने एक सौ घंटे से भी अधिक समय तक यात्रा की। जब वह अंटार्कटिका पहुँची, तो वह इसकी विशालता और अकेलेपन को देखकर हैरान रह गई। वह इन तथ्यों पर भी हैरान थी कि कभी ऐसा समय भी था जब भारत और अंटार्कटिका एक ही भूखण्ड के भाग थे।

लेखिका कहती है कि लगभग 650 मिलियन वर्ष पूर्व, गोंडवाना नाम का एक अति विशाल भूखण्ड हुआ करता था जो कि आधुनिक अंटार्कटिका के आस-पास केंद्रित था। उस समय मानव प्रजाति का अस्तित्व नहीं था और जलवायु भी अति गर्म था। लगभग 60 मिलियन वर्ष पूर्व, डायनासोर लुप्त हो गए और इसके बाद स्तनधारियों का युग आ गया और वह भूखण्ड दो महाद्वीपों में विभाजित हो गया।)

Question 2.
Why do people visit Antarctica? [H.B.S.E. 2020 (Set-B)] (लोग अंटार्कटिका क्यों जाते हैं?)
Answer:
People visit Antarctica in order to know the earth’s past and future. They visit it to understand the importance of Cordilleran folds. It is amazing to think that big chunks of landmass separated from it and formed the continents of today. India got separated and jammed against the rest of Asia. This resulted in the formation of the Himalayas and India joining the Asia again. South America broke away adjoined North America. This opened the Drake Passage to create a cold current around the south pole which keeps the Antarctic cold and barren. In Antarctica, there are no nights and days as we experience here. There is silence everywhere which is broken only by the occasional avalanche or calving ice sheets.

(लोग पृथ्वी के अतीत और भविष्य को जानने के लिए अंटार्कटिका की यात्रा पर जाते हैं। वे कोर्डिलेरन परतों के महत्त्व को जानने के लिए वहाँ जाते हैं। यह सोचकर अति हैरानी होती है कि इसके बहुत बड़े-बड़े भूखण्ड टूटकर अलग हो गए हैं और उनसे आधुनिक समय के महाद्वीपों का निर्माण हुआ है। भारत टूटकर अलग हो गया और यह एशिया महाद्वीप के साथ जुड़ गया। इसी के परिणामस्वरूप हिमालय पर्वत का निर्माण हुआ और भारत फिर से एशिया से जुड़ गया। दक्षिणी अमेरिका टूटकर उत्तरी अमेरिका से जुड़ गया। इसकी वजह से ड्रेक मार्ग खुल गया जिससे दक्षिणी ध्रुव के चारों ओर शीतल जल की एक धारा का प्रवाह हो गया जो अंटार्कटिका को ठंडा और बंजर बनाए रखती है। अंटार्कटिका में हमारी तरह दिन और रात नहीं होते हैं। यहाँ तो चारों ओर सन्नाटा ही सन्नाटा है जो कि कभी-कभार होने वाले भूस्खलन या बर्फ की चादरों के टूटने की वजह से भंग होता है।)

HBSE 12th Class English Solutions Vistas Chapter 3 Journey to the End of the Earth

Question 3.
How does Antarctica help us in understanding the past, present and future of the earth? (अंटार्कटिका हमें धरती के अतीत, वर्तमान एवं भविष्य को समझने में कैसे सहायता करता है?)
Answer:
Human civilisation has been on this earth just for 12000 years. This is a very small period as compared to the life of this planet. Yet in this period man has progressed a lot. But this progress has led to environmental depletion and pollution. There are climatic changes and the average global temperature is rising. By burning fossil fuel, man has created a blanket of carbon dioxide around the earth.

The temperature is rising because of the greenhouse effect. No one can say for sure how the global warming will have it’s effect on the earth. The best place where this effect can be studied is Antarctica. This region has been unspoiled by man. It has a simple ecosystem. There is not much biodiversity. There are very ancient carbon records in the cores of it’s ice. So, one can study the past, present and future of the earth at Antarctica.

(इस पृथ्वी पर मानवीय सभ्यता का अस्तित्व कोई 12000 वर्षों से है। इस ग्रह के जीवन की तुलना में यह एक बहुत ही छोटी अवधि है। यद्यपि इस अवधि में इन्सान ने बहुत अधिक तरक्की की है। लेकिन इस तरक्की की वजह से पर्यावरण विनाश और प्रदूषण बढ़ा है। बहुत सारे पर्यावरणीय बदलाव हुए हैं और औसत भूमण्डलीय तापमान बढ़ रहा है। जीवाश्म इंधनों के जलाने से इन्सान ने पृथ्वी के चारों ओर कार्बन-डाइऑक्साइड का एक आवरण पैदा कर दिया है।

ग्रीन हाऊस प्रभाव की वजह से तापमान बढ़ रहा है। कोई भी इस बात को यकीन के साथ नहीं कह सकता है कि भूमण्डलीय उष्णता का पृथ्वी पर क्या प्रभाव पड़ेगा। सर्वोत्तम स्थान जहाँ पर इस प्रभाव का अध्ययन किया जा सकता है वह है अंटार्कटिका। यह क्षेत्र मानव के द्वारा प्रदूषित नहीं है। इसका एक सरल जैव मंडल है। यहाँ पर अधिक जैव विविधता नहीं है। इसकी बर्फ की परतों के बीच में कार्बन के अति प्राचीन अवशेष पाए जाते हैं। इसलिए अंटार्कटिका में पृथ्वी के अतीत, वर्तमान और भविष्य का अध्ययन किया जा सकता है।)

Question 4.
On what programme was the writer working? Why does she say that Antarctica is the best place to study the changes in environment? (लेखिका किस प्रोग्राम पर कार्य कर रही थी? वह ऐसा क्यों कहती है कि पर्यावरण के परिवर्तनों का अध्ययन करने के लिए अंटार्कटिका सर्वोत्तम स्थान है?)
Answer:
The writer was working on a programme called ‘Students on Ice’. This programme aimed at studying the Antarctica in order to learn about the earth and it’s history. In this programme, students were taken round the world and were provided them with educational opportunities. This would help them foster new understanding and respect for our planet. This programme had been in operation for six years. It was headed by a Canadian named Geoff Green.

He offered students a life-changing experience to know more about our earth. The programme was very successful. The students who visited the Antarctica saw with their own eyes the glaciers retreating and ice shelves collapsing. Then they realized that the threat of global warming is very real.

Antarctica is the perfect place to study how little changes in the environment can have big repercussions. The writer gives the example of phytoplankton. These grasses of the sea nourish the entire Southern Ocean’s food chain. They assimilate carbon and synthesise organic compounds through photosynthesis. Scientists warn that any further depletion of ozone layer will hamper the activities of phytoplankton. If it happens, the entire food chain will collapse.

(लेखिका ‘स्टुडेन्ट्स ऑन आइस’ नामक एक कार्यक्रम पर काम कर रही थी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य पृथ्वी और इसके अतीत के बारे में जानने के लिए अंटार्कटिका का अध्ययन करना था। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत, विद्यार्थियों से विश्व का भ्रमण करवाया गया और उनको शैक्षिक अवसर उपलब्ध कराए गए। इससे उन्हें इस ग्रह के प्रति नई समझ और सम्मान को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। यह कार्यक्रम पिछले छः वर्ष से जारी था।

इस कार्यक्रम का नेतृत्व कैनेडावासी ज्योफ ग्रीन नाम के एक व्यक्ति ने किया था। उसने हमारी पृथ्वी को जानने के बारे में विद्यार्थियों को जीवन को बदल देने वाले अनुभव प्रदान किए। यह कार्यक्रम अति सफल था। जिन विद्यार्थियों ने अंटार्कटिका का भ्रमण किया था उन्होंने अपनी आँखों से बर्फ के बड़े-बड़े खण्डों को पीछे हटते और बर्फ की चादरों को टूटकर गिरते हुए देखा। तब उन्होंने महसूस किया कि भूमण्डलीय उष्णता का खतरा बिल्कुल वास्तविक है।

इस बात का अध्ययन करने के लिए कि पर्यावरण में होने वाले छोटे-छोटे बदलाव किस प्रकार से दुष्प्रभाव डाल सकते हैं। लेखिका फाइटोप्लेंकटन का उदाहरण देती है। समुद्र की ये वनस्पति पूरे दक्षिणी महासागरों की खाद्य श्रृंखला का पोषण करती है। वे प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया के द्वारा कार्बन और संश्लेषण यौगिक तत्त्वों को ग्रहण कर लेती हैं। वैज्ञानिक चेतावनी देते हैं कि
ओजोन परत का और विनाश होने से पादप प्लवक की क्रियाओं को नुकसान होगा। यदि ऐसा होता है, तो पूरी खाद्य श्रृंखला समाप्त हो जाएगी।)

Journey to the End of the Earth Summary in English and Hindi

Journey to the End of the Earth Introduction to the Chapter

In this essay, the writer describes her journey to the Antarctica. This journey was a part of a programme called ‘Students on Ice’. It aimed at teachings students about the importance of preserving the environment. The writer says that man has depleted the natural resources and has polluted the environment. It has resulted in global rise in temperature. This will have serious effects. The Antarctica is the best place to study the past, present and the future of the earth.

(इस निबंध में, लेखिका अपनी अंटार्कटिका की यात्रा का वर्णन करती है। यह यात्रा एक कार्यक्रम जिसका नाम ‘बर्फ पर विद्यार्थी’ था का एक भाग है। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को पर्यावरण के संरक्षण के महत्त्व की जानकारी देना है। लेखिका कहती है कि मनुष्य ने प्राकृतिक संसाधनों का पतन कर दिया है और पर्यावरण को प्रदूषित कर दिया है। इसके परिणामस्वरूप भूमंडलीय ताप में वृद्धि हुई है। इसके गंभीर परिणाम होंगे। पृथ्वी के भूत, वर्तमान और भविष्य का अध्ययन करने के लिए अंटार्कटिका सर्वोत्तम स्थान है।)

Journey to the End of the Earth Summary
In this essay, the writer describes her journey to Antarctica. Her journey started from Madras. It involved crossing nine time zones, six checkpoints, three bodies of water and three ecospheres. For reaching the Antarctica, the writer travelled for over one hundred hours. When she reached Antarctica, she was filled with wonder at it’s immensity and isolation. She also wondered at the facts that there was a time when India and Antarctica were part of the same landmass.

The writer says that about six hundred and fifty million years ago, there was a giant supercontinent called Gondwana which was centred round the present Antarctica. There were no human beings at that time and the climate was much warmer. About fifty million years ago, the dinosaurs were wiped out, the age of mammals got underway and the landmass separated into continents.

People visit Antarctica in order to know the earth’s past and future. They visit it to understand the importance of Cordilleran folds. It is amazing to think that big chunks of landmass separated from it and formed the continents of today. India got separated and jammed against the rest of Asia. This resulted in the formation of the Himalayas and India joining the Asia again. South America broke away adjoined North America. This opened the Drake Passage to create a cold current around the south pole which keeps cold and barren of the Antarctica. In Antarctica there are no nights and days as we experience here. There is silence everywhere which is broken only by the occasional avalanche or calving ice sheets.

HBSE 12th Class English Solutions Vistas Chapter 3 Journey to the End of the Earth

Human civilization has been on this earth just for 12000 years. This is a very small period as compared to the life of this planet. Yet in this period man has progressed a lot. But this progress has led to environmental depletion and pollution. There are climatic changes and the average global temperature is rising. By burning fossil fuel, man has created a blanket of carbon dioxide around the earth.

The temperature is rising because of the greenhouse effect. No one can say for sure how the global warming will have it’s effect on the earth. The best place where this effect can be studied is Antarctica. This region has been unspoiled by man. It has a simple ecosystem. There is not much biodiversity. There are very ancient carbon records in the cores of it’s ice. So, one can study the past, present and future of the earth at Antarctica.

The writer was working on a programme called ‘Students on Ice’. This programme aimed at studying the Antarctica in order to learn about the earth and it’s history. In this programme, students were taken round the world and were provided them with educational opportunities. This would help them foster new understanding and respect for our planet.

This programme had been in operation for six years. It was headed by a Canadian named Geoff Green. He offered students a life-changing experience to know more about our earth. The programme was very successful. The students who visited the Antarctica saw with their own eyes the glaciers retreating and ice shelves collapsing. Then they realized that the threat of global warming is very real.

Antarctica is the perfect place to study how little changes in the environment can have big repercussions. The writer gives the example of phytoplankton. These grasses of the sea nourish the entire Southern Ocean’s food chain. They assimilate carbon and synthesis organic compounds through photosynthesis. Scientists warn that any further depletion of ozone layer will hamper the activities of phytoplankton. If it happens, the entire food chain will collapse.

The writer had a number of experiences in the Antarctica. Once her ship got wedged into a thick white stretch of ice. That prevented them from going further. The captain decided to turn around. But before that the writer and others were asked to get down and walk on the frozen ocean. So all the 52 passengers walked on the white sheet of ice on the ocean.

Underneath their feet was one metre thick ice pack and underneath that there was 180 metres of salt water. They saw the seals sitting in the sun. The writer thought that they looked like the stray dogs which rest under a banyan tree. The writer says that her journey to Antarctica was very rewarding. It taught her a number of things. She was wonderstruck at the beauty of the Antarctica.

(इस निबंध में, लेखिका अंटार्कटिका की अपनी यात्रा का वर्णन करती है। उसकी यात्रा मद्रास से शुरू हुई थी। इसमें नौ समय जोनों, छह चेक पौइंटों, तीन समुद्रों और तीन जैव मंडलों को पार करना शामिल था। अंटार्कटिका पहुँचने के लिए लेखिका को सौ घंटे से भी ज्यादा की यात्रा करनी पड़ी थी। जब वह अंटार्कटिका पहुँची, तो वह इसकी अनंतता और अकेलेपन को देखकर हैरानी से भर गई। वह इन तथ्यों पर भी हैरान हुई कि कोई समय ऐसा भी था जब भारत और अंटार्कटिका एक ही भू-भाग के अंग थे।

लेखिका कहती है लगभग छह सौ पचास मिलियन साल पहले गोंडवाना नाम का एक विशाल प्रायद्वीप हुआ करता था जो कि वर्तमान अंटार्कटिका में केंद्रित था। उस समय कोई इंसान नहीं होते थे और जलवायु अति गर्म होती थी। लगभग 500 लाख साल पहले डायनासोर लुप्त हो गए थे, स्तनधारियों का युग आने वाला था और वह भू-भाग महाद्वीपों में बँट गया। लोग पृथ्वी के भूतकाल और भविष्यकाल की जानकारी हासिल करने के लिए अंटार्कटिका जाते हैं।

वे कोर्डिलेएन सतहों के महत्त्व को जानने के लिए इसकी यात्रा करते हैं। यह सोचना बड़ा विस्मयकारी है कि भू-भाग के बड़े-बड़े टुकड़े इससे अलग हो गए और उन्होंने आज के महाद्वीपों का निर्माण किया। भारत भी अलग हो गया और शेष एशिया के साथ जुड़ गया। इसके परिणामस्वरूप हिमालय का निर्माण हुआ और भारत पुनः एशिया में मिल गया। दक्षिण अमेरिका उत्तरी अमेरिका से मिलने के लिए खिसकता रहा। इसने दक्षिण ध्रुव के चारों ओर जो अंटार्कटिका को ठंडा और सुनसान बनाए रखती है के लिए ठंडे जल की एक धारा का निर्माण करने के लिए ट्रैक पैसेज (माग) को खोल दिया। अंटार्कटिका में हमारे यहाँ की तरह दिन और रात नहीं होते हैं। वहाँ चारों ओर शांति है जो कभी-कभार बर्फ के तूफान या बर्फ के चारों ओर टूटने के कारण भंग होती है।

इस पृथ्वी पर मानव सभ्यता लगभग 12,000 साल पहले से है। इस ग्रह के जीवन की तुलना में यह एक बहुत-ही छोटी अवधि है। लेकिन फिर भी इस अवधि में आदमी ने बहुत अधिक तरक्की कर ली है। लेकिन इस तरक्की के कारण पर्यावरण का ह्रास और प्रदूषण हुआ है। जलवायु संबंधी परिवर्तन आए हैं और औसत भू-मंडलीय ताप बढ़ रहा है। जीवाश्म ईंधन के जलने से मनुष्य ने पृथ्वी के चारों ओर कार्बन-डाइऑक्साइड का एक आवरण तैयार कर लिया है।

ग्रीन हाऊस प्रभाव के कारण तापमान बढ़ रहा है। कोई भी इस बात को यकीनी रूप से नहीं कह सकता है कि भू-मंडलीय ताप हमारी पृथ्वी को किस प्रकार प्रभावित करेगा। सबसे बढ़िया स्थान जहाँ इस बात का अध्ययन किया जा सकता है वह अंटार्कटिका है। यह क्षेत्र मानव के द्वारा प्रदूषित नहीं किया गया है। इसका जैव पर्यावरण अति सरल है। इसमें अधिक जैव विविधता नहीं है। इसकी बर्फ की परतों में कार्बन-डाइऑक्साइड के बहुत पुराने अंश मिलते हैं। इसलिए, व्यक्ति अंटार्कटिका में पृथ्वी के भूतकाल, वर्तमानकाल और भविष्यकाल का अध्ययन कर सकता है।

लेखिका एक कार्यक्रम ‘बर्फ पर विद्यार्थी’ पर कार्य कर रही थी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य पृथ्वी के बारे में और इसके इतिहास के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए अंटार्कटिका का अध्ययन करना था। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों को पूरे विश्व में ले जाया गया और उनको शैक्षणिक अवसर उपलब्ध कराए गए। इससे उनको अपने ग्रह के बारे में नई समझ और सम्मान पैदा करने में सहायता मिलेगी। यह कार्यक्रम पिछले छह साल से प्रभावी था।

इसकी अध्यक्षता कनाडा के ज्योफ ग्रीन के द्वारा की जा रही थी। उसने हमारी पृथ्वी के बारे में और अधिक जानने के लिए विद्यार्थियों को एक जीवन परिवर्तित कर देने वाला अनुभव सिखाया। कार्यक्रम बहुत सफल था। जिन विद्यार्थियों ने अंटार्कटिका की यात्रा की थी उन्होंने अपनी खुद की आँखों से बर्फ को पहाड़ों के पीछे हटते हुए और बर्फ की चादरों को टूटकर गिरते हुए देखा था। तब उन्होंने महसूस किया कि भूमंडलीय ताप की चेतावनी बहुत-ही सच्ची है।

अंटार्कटिका ही इस बात का अध्ययन करने के लिए एक सटीक स्थान है कि कैसे थोड़े-से परिवर्तन के कारण बड़ी-बड़ी जैव प्रतिक्रियाएँ होती हैं। लेखिका फाइटोप्लेंकटन का एक उदाहरण देती है। समुद्र में पाए जाने वाली ये घास दक्षिण महासागर की पूरी खाद्य श्रृंखला का पोषण करती है। वे कार्बन को अवशोषित करते हैं। प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया के द्वारा ऑर्गेनिक यौगिक बनाने का कार्य करते हैं। वैज्ञानिक चेतावनी देते हैं कि ओजोन परत का और अधिक विनाश होने के कारण प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया बाधित हो जाएगी। यदि ऐसा होता है तो पूरी-की-पूरी खाद्य श्रृंखला बिखर जाएगी।

HBSE 12th Class English Solutions Vistas Chapter 3 Journey to the End of the Earth

अंटार्कटिका में लेखिका के बहुत सारे अनुभव थे। एक बार उसका जहाज बर्फ के एक मोटे फैलाव के बीच में सिकुड़ गया। इससे जहाज आगे बढ़ना रुक गया। कप्तान ने पीछे मुड़ने का निर्णय लिया। लेकिन उससे पहले ही लेखिका और अन्य लोगों को यह कहा गया कि वे नीचे उतरकर बर्फ के सागर पर पैदल चलें। इस प्रकार 52 यात्री महासागर की सफेद बर्फ की चादर पर चले। उनके कदमों के नीचे एक मीटर मोटी बर्फ की कठोर परत थी और उसके नीचे 180 मीटर नमकीन पानी। उन्होंने धूप में बैठी हुई सील मछलियों को देखा। लेखिका ने सोचा कि वे तो उन आवारा कुत्तों की तरह दिखती हैं जो कि एक बरगद के पेड़ के नीचे आराम कर रहे होते हैं। लेखिका कहती है कि अंटार्कटिका की उसकी यात्रा बहुत लाभदायक थी। इसने उसे बहुत-सी चीजें सिखा दीं। वह अंटार्कटिका की सुंदरता से अति हैरान थी।)

Journey to the End of the Earth Meanings

[Page 18] :
Aboard (on a ship) = जहाज पर;
vessel (ship) = जहाज;
continent (one of the large landmasses of earth) = महाद्वीप;
ecosphere (part of the earth where life can exist) = जैवमण्डल;
emotion (feeling) = भावना;
expansive (stretched out) = फैला हुआ;
horizon (the line where the earth/sea, seem to meet the sky)= क्षितिज;
profound (deep) = गहरा;
immensity (vastness) = अनंतता;
isolation (loneliness) = अकेलापन;
amalgamated (blended) = मिश्रित।

[Page 19] :
Global (worldwide) = विश्वव्यापी;
hosting (sheltering) = आश्रय देना;
flora and fauna (vegetation flora and fauna (vegetation and animals)= वनस्पति एवं जीव-जन्तु;
thrived (prospered) = फले-फूले;
mammals (animals that suckle their young ones)= स्तनधारी प्राणी;
grasp (understand)= समझना;
pre-Cambrian (found in earliest geological era) = प्रारम्भिक भौतिक युग की खोज;
shields (protective plates) = कवच;
evolution (gradual development) = क्रमिक विकास;
extinction (total destruction) = पूर्ण नाश;
mind-boggling (puzzling) = पहेलीपूर्ण;
buckle (bend) = झुकना;
crust (surface of the earth) = भू-परत;
circumpolar (going around the pole) = ध्रुव के गिर्द घूमना;
frigid (cold) = ठण्डा;
desolate (barren) = बंजर;
chilling (shivering) = काँपना;
circulatory (flow of blood) = रक्त का बहाव ।

[Page 20] :
Devoid of (lacking) = कमी होना;
billboards (hoardings) = विज्ञापन पटल;
midges (gnats) = छोटा कीड़ा;
mites (small insect like spider) = छोटी मकड़ी;
surreal (dreamlike) = स्वप्निल;
austral (southern) = दक्षिणी;
ubiquitous (being present everywhere) = सर्वव्यापक;
avalanche (snow storms) = बर्फ के तूफान;
calving (breaking up) = टूटना;
consecrate (make sacred) = पवित्र बनाना;
immersion (dipping) = डुबोना;
geological (concerning geology) = भू-विज्ञान सम्बन्धी;
prognosis (before hand knowledge)= पूर्वानुमान;
paltry (insignificant) = तुच्छ;
ruckus (disturbances) = शोर-शराबा;
etching (engravings)= नक्काशी करना;
dominance (control) = प्रभुत्व;
unmitigated (relentless) = अविरल;
blanket (thick covering) = मोटी परत;
disrupted (broken up) = टूटना;
crucial (important) = महत्त्वपूर्ण;
sustained (supported) = सहारा दिया;
trapped (imprisoned) = कैद/फंसा हुआ।

[Page 21] :
Exactly (precisely) = सही;
foster (encourage) = प्रोत्साहित करना;
carting (carrying) = उठाना;
absorb (assimilate) = आत्मसात करना;
latitude (latitude) = अक्षांश रेखाएँ;
longitude (longitude) = देशान्तर रेखाएँ;
retreating (withdrawing)= पीछे हटती हुई/वापस लेना;
ice shelves (thick mass of ice) बर्फ की मोटी परत;
ecosystem (ecology) = जीव वातावरण;
biodiversity (having many forms of life) = जैव-विविधता;
repercussions (reactions) = प्रतिक्रियाएँ;
microscopic (very small) = अति सूक्ष्म;
assimilate (absorb) = अवशोषित करना।

HBSE 12th Class English Solutions Vistas Chapter 3 Journey to the End of the Earth

[Page 22] :
Depletion (exhaustion)= विलुप्त होना;
marine (of the sea)= समुद्री;
parable (story with a moral) = नैतिक कहानी;
wedge (squeeze into narrow space)= तंग स्थान के रूप में सिकुड़ना;
peninsula (narrow strip of land projecting into the sea)=प्रायद्वीप;
glares (dazzling light)= चकाचौंध रोशनी;
periphery (outermost boundary) = बाह्य सीमा;
floes (sheets of ice floating on the sea) = हिमखण्ड;
revelation (disclosure of a secret) = रहस्य को उजागर करना।

Journey to the End of the Earth Translation in Hindi

(If you want to know more about the planet’s past, present and future, the Antarctica is the place to go to. Bon Voyage!)

(यदि आप पृथ्वी ग्रह के भूतकाल, वर्तमान और भविष्य के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं, तो यह जानने के लिए अंटार्कटिका सही जगह है उत्तरी प्रायद्वीप की यात्रा)

Early this year, I found myself aboard a Russian research vessel-the Akademik Shokalskiy-heading towards the coldest, driest, windiest continent in the world: Antarctica. My journey began 13.09 degrees north of the Equator in Madras, and involved crossing nine time zones, six checkpoints, three bodies of water, and at least as many ecospheres.

(इस वर्ष के आरम्भ में, मैंने स्वयं को रूसी रिसर्च जहाज पर पाया जिसका नाम था – ‘अकेडेमिक सोकलस्की’ – जो सबसे ठण्डे, सबसे शुष्क, सबसे तेज हवाओं वाले महाद्वीप की तरफ बढ़ रहा था : अंटार्कटिका। मेरी यात्रा मद्रास इक्वेटर के 13.09 डिग्री उत्तर की तरफ से शुरू हुई, और इसमें नौ समय जोनों को, छह चेकपॉइट को, और तीन समुद्रों को पार करना और इतनी ही जैवपरिस्थितियों को पार करना शामिल था।)

By the time I actually set foot on the Antarctic continent I had been travelling over 100 hours in combination of a car, an aeroplane and a ship; so, my first emotion on facing Antarctica’s expansive white landscape and the uninterrupted blue horizon was a relief, followed up with an immediate and profound wonder. Wonder at its immensity, it’s isolation, but mainly at how there could ever have been a time when India and Antarctica were part of the same landmass.

(अंटार्कटिक महाद्वीप पर वास्तव में कदम रखने तक मैं कार, हवाई जहाज और समुद्री जहाज के द्वारा 100 घण्टे तक यात्रा करती रही थी; इसलिए मेरी पहली भावना जो अंटार्कटिका के सफेद फैलाव और शान्त नीले क्षितिज का सामना करते ही आई वह थी चैन की साँस, और इसके तुरन्त बाद एक गहरा आश्चर्य। इसकी विशालता, इसके एकान्तपन पर आश्चर्य हुआ मगर मुख्य रूप से आश्चर्य यह सोचकर हुआ कि कभी भारत और अंटार्कटिका एक ही जमीन के हिस्से थे।)

Part Of History
Six hundred and fifty million years ago, a giant amalgamated southern supercontinent-Gondwanadid indeed exist, centred roughly around present-day Antarctica. Things were quite different then: humans hadn’t arrived on the global scene, and the climate was much warmer, hosting a huge variety of flora and fauna. For 500 million years Gondwana thrived, but around the time when the dinosaurs were wiped out and the age of the mammals got underway, the landmass was forced to separate into countries, shaping the globe much as we know it today.

(छसौ पचास मिलियन वर्ष पहले, एक विशाल मिला हुआ दक्षिण महाद्वीप-गोंडवाना वास्तव में अस्तित्व में था, जो लगभग आज के अंटार्कटिका के पास केन्द्रित था। उस समय चीजें बिल्कुल अलग थीं : मानव संसार में नहीं आया था और मौसम अधिक गरम था, जो एक बहुत बड़ी विभिन्नता वाले जीव और वनस्पति जगत को पाले हुए था। 500 मिलियन वर्ष तक गोंडवाना फला-फूला, परन्तु लगभग उस समय जब डायनासोरस लुप्त हुए और स्तनधारियों का युग आने वाला था, जमीन का वह टुकड़ा देशों के रूप में बँटने के लिए बाध्य हुआ और इस बात ने पृथ्वी को इस तरह ढाल दिया जैसा कि आज हम इसको देखते हैं।)

To visit Antarctica now is to be a part of that history; to get a grasp of where we’ve come from and where we could possibly be heading. It’s to understand the significance of Cordilleran folds and pre-Cambrian granite shields; ozone and carbon; evolution and extinction. When you think about all that can happen in a million years, it can get pretty mind-boggling.

Imagine: India pushing northwards, jamming against Asia to buckle it’s crust and form the Himalayas; South America drifting off to join North America, opening up the Drake Passage to create a cold circumpolar current, keeping Antarctica frigid, desolate, and at the bottom of the world.

(आज अंटार्कटिका की यात्रा करने का अभिप्राय है उस इतिहास का अंग बनना; उस स्थान को देखना जहाँ से हम आए हैं और शायद उसी ओर जा रहे हैं। इसका अर्थ है कोर्डिलेएन सतहों और प्री-कैम्बरियन ग्रेनाइट की ढालों; ओजोन और कार्बन; विकास और विनाश के महत्त्व को समझना। जब आप उस सबके बारे में सोचते हैं जो एक मिलियन वर्ष में हो सकता है, तो यह दिमाग को झकझोरने वाला हो सकता है। कल्पना कीजिए : एशिया की ऊपरी परत को उधेड़ने, हिमालय का निर्माण करने के लिए भारत उत्तर की तरफ बढ़ रहा है; दक्षिण अमेरिका उत्तरी अमेरिका से जाकर मिलने के लिए खिसकता हुआ है, एक ठण्डी ध्रुवीय धारा का निर्माण करके ड्रेक रास्ते को खोलता रहा है, अंटार्कटिका को जमा हुआ, बंजर बनाकर और संसार की तलहटी पर रख रहा है।)

For a sun-worshipping South Indian like myself, two weeks in a place where 90 per cent of the Earth’s total ice volumes are stored is a chilling prospect (not just for circulatory and metabolic functions, but also for the imagination). It’s like walking into a giant ping-pong ball devoid of any human markers-no trees, billboards, or buildings. You lose all earthly sense of perspective and time here.

The visual scale ranges from the microscopic to the mighty: midges and mites to blue whales and icebergs as big as countries (the largest recorded was the size of Belgium). Days go on and on and on in surreal 24-hour austral summer light, and a ubiquitous silence, interrupted only by the occasional avalanche or calving ice sheet, consecrates the place. It’s an immersion that will force you to place yourself in the context of the earth’s geological history. And for humans, the prognosis isn’t good.

(मेरे जैसे सूर्य-पूजक दक्षिण भारतीय के लिए, उस स्थान में दो सप्ताह रहना जहाँ सम्पूर्ण पृथ्वी के 90% बर्फ का भण्डार है, एक कष्टदायक अवस्था है (केवल रक्त संचार और शरीर की भौतिक व रासायनिक क्रियाओं के लिए नहीं, बल्कि कल्पना के लिए भी)। यह कुछ ऐसा है जैसा कि कोई एक विशाल पिंग-पांग गेंद के अन्दर चला जाए जहाँ मानवता के कोई चिह्न न हो-न वृक्ष, न विज्ञापन पट, न इमारतें।

यहाँ आकर आप पृथ्वी से सम्बन्धित सारे परिदृश्य और समय को भूल जाते हैं। दृष्टि की पहुँच कभी सूक्ष्मदर्शी (न के बराबर) तो कभी बड़ी विशाल; क्षुद्रतम प्राणियों से लेकर यहाँ नीली व्हेल और बर्फ के टीले हैं जो देशों के बराबर हैं (सबसे बड़ा बेल्जियम के बराबर तक का देखा गया है)। दिन चलते ही जाते हैं (समाप्त होने में नहीं आते), चौबीस घण्टे अवास्तविक दक्षिणी प्रकाश में, और यहाँ एक सर्वव्यापी सन्नाटा रहता है, जो या तो तब टूटता है जब अचानक कोई बर्फ की नदी बनती है या कोई बर्फ की चट्टान टूटकर इस स्थान को पवित्र करती है। यह वह धर्मदीक्षा है जो आपको मजबूर कर देगी कि आप स्वयं को पृथ्वी के भू-गर्भीय इतिहास के सन्दर्भ में देखें और मानव के रोग की दिशा। और परिणाम की भविष्यवाणी अच्छी नहीं है।)

HBSE 12th Class English Solutions Vistas Chapter 3 Journey to the End of the Earth

Human Impact
Human civilisations have been around for a paltry 12,000 years-barely a few seconds on the geological clock. In that short amount of time, we’ve managed to create quite a ruckus, etching our dominance over Nature with our villages, towns, cities, and megacities.

The rapid increase of human populations has left us battling with other species for limited resources, and the unmitigated burning of fossil fuels has now created a blanket of carbon dioxide around the world, which is slowly but surely increasing the average global temperature.

(मानव सभ्यता यहाँ पर मात्र 12,000 वर्षों से है-भूगर्भीय घड़ी में यह मात्र कुछ सेकिण्ड ही होते हैं। उस छोटे-से काल खण्ड में हमने काफी हलचल मचाई है। प्रकृति के ऊपर अपना अधिकार हमने ग्रामों, कस्बों, नगरों और महानगरों के रूप में लिखा है। मानव की तेजी से बढ़ती जनसंख्या के कारण हमें सीमित साधनों के लिए दूसरी प्रजातियों से लड़ना पड़ा है, और खनिज तेलों के लगातार जलने के कारण पृथ्वी के चारों ओर कार्बन डाइऑक्साइड की एक चादर बन गई है जो धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से पृथ्वी के औसत तापक्रम को बढ़ा रही है।)

Climate change is one of the most hotly contested environmental debates of our time. Will the West Antarctic ice sheet melt entirely? Will the Gulf Stream ocean current be disrupted? Will it be the end of the world as we know it? Maybe. Maybe not. Either way, Antarctica is a crucial element in this debate-not just because it’s the only place in the world, which has never sustained a human population and therefore remains relatively ‘pristine’ in this respect; but more importantly, because it holds in its ice-cores half-million-year old carbon records trapped in it’s layers of ice. If we want to study and examine the Earth’s past, present and future, Antarctica is the place to go.

(जलवायु में परिवर्तन हमारे समय की सबसे अधिक गर्मागर्म पर्यावरणीय बहस का विषय है। क्या पश्चिमी अंटार्कटिका की बर्फ परत पूरी तरह पिघल जाएगी? क्या जैसे हम समझते हैं उस प्रकार संसार का अन्त हो जाएगा? ऐसा हो सकता है। ऐसा न भी हो। दोनों में से कुछ भी हो, अंटार्कटिका हमारी बहस का महत्त्वपूर्ण तत्त्व है-न केवल इसलिए कि संसार में एकमात्र यही स्थान है जिसने मानव जनसंख्या का कभी पोषण नहीं किया, और इसलिए इस बारे में यह अन्य स्थानों की तुलना में पहले जैसा स्वच्छ है, बल्कि अधिक महत्त्वपूर्ण बात यह है कि, इसके बर्फ के अभ्यन्तर में बर्फ की परतों में पाँच लाख वर्ष पुराने कार्बन के रिकॉर्ड कैद हैं। यदि हम धरती का भूतकाल, वर्तमान और भविष्य का अध्ययन व उसकी जाँच-पड़ताल करना चाहते हैं, तो अंटार्कटिका ही ऐसा स्थान है जहाँ हम जा सकते हैं।)

‘Students on Ice’the programme I was working with on the Shokaskiy, aims to do exactly this by taking high school students to the ends of the world and providing them with inspiring educational opportunities which will help them foster a new understanding and respect for our planet.

It’s been in operation for six years now, headed by Canadian Geoff Green, who got tired of carting celebrities and retired, rich, curiosity-seekers who could only give’ back in a limited way. With ‘Students on Ice’ he offers the future generation of policymakers a life-changing experience at an age when they’re ready to absorb, learn, and most importantly, act.

(‘बर्फ पर छात्र के जिस कार्यक्रम के लिए मैं शोकस्की पर कार्य कर रही थी, उसका ध्येय हाई स्कूल के छात्रों को दुनिया के छोर पर ले जाकर उन्हें प्रेरणाजनक शैक्षणिक अवसर प्रदान करना था जिससे उनमें अपने ग्रह के प्रति नई चेतना व आदर पैदा होने में सहायता मिले। इसे आरम्भ हुए अब छः वर्ष हो चुके हैं, इसका प्रमुख कैनेडा का ज्योफ ग्रीन है, जो प्रसिद्ध व सेवानिवृत्त धनी जिज्ञासुओं को वहाँ ले जाते तंग आ गया था, और वे लोग केवल सीमित रूप से ही (पृथ्वी के लिए) कुछ कर सकते थे। ‘बर्फ पर छात्र’ कार्यक्रम से वह नीति-निर्धारकों की भावी पीढ़ी को जीवन परिवर्तन कर देने वाला अनुभव प्रदान करता है और ऐसी आयु में जब वे आत्मसात (ग्रहण) करने, सीखने के लिए और इससे भी महत्त्वपूर्ण बात यह है कि वे कुछ करने के लिए तैयार होते हैं।)

The reason the programme has been so successful is because it’s impossible to go anywhere near the South Pole and not be affected by it. It’s easy to be blase about polar ice caps melting while sitting in the comfort zone of our respective latitude and longitude, but when you can visibly see glaciers retreating and ice shelves collapsing, you begin to realise that the threat of global warming is very real.

(इस कार्यक्रम की सफलता का कारण यह है कि दक्षिण ध्रुव के समीप कहीं भी जाना और उससे प्रभावित हुए बिना रहना असम्भव है। अपने अक्षांश व देशान्तर रेखाओं पर आराम से बैठकर ध्रुवीय हिमशिखरों के पिघलने के बारे में उदासीन होना आसान है, परन्तु जब आप प्रत्यक्ष रूप से हिमनदी को घटते हुए और हिम कगारों को ढहते हुए देखते हो, तो आपको लगने लगता है कि विश्व के बढ़ते तापमान का खतरा बहुत वास्तविक है।)

Antarctica, because of her simple ecosystem and lack of biodiversity, is the perfect place to study how little changes in the environment can have big repercussions. Take the microscopic phytoplankton—those grasses of the sea that nourish and sustain the entire Southern Ocean’s food chain. These single-celled plants use the sun’s energy to assimilate carbon and synthesise organic compounds in that wondrous and most important of processes called photosynthesis.

Scientists warn that a further depletion in the ozone layer will affect the activities of phytoplankton, which in turn will affect the lives of all the marine animals and birds of the region, and the global carbon cycle. In the parable of the phytoplankton, there is a great metaphor for existence: take care of the small things and the big things will fall into place.

(अंटार्कटिका, क्योंकि इसकी पर्यावरण परिस्थिति सरल है और वहाँ जैव-विविधता नहीं है, यह आदर्श स्थान है जहाँ पर यह अध्ययन किया जा सकता है कि वातावरण में थोड़े-से परिवर्तन की कितनी बड़ी प्रतिक्रिया होती है। अतिसूक्ष्म फाइटोप्लेंकटन का उदाहरण लीजिए वे समुद्री घास जो दक्षिणी महासागरों की समस्त भोजन शृंखलाओं को कायम रखते हैं।

ये एक-कोषकीय पौधे सूर्य की ऊर्जा का प्रयोग कार्बन को पचाकर आर्गेनिक यौगिक बनाने का कार्य उस महत्त्वपूर्ण व चमत्कारी प्रक्रिया से करते हैं जिसे फोटोसिन्थिसिस (प्रकाश संश्लेषण) कहते हैं। वैज्ञानिक चेतावनी दे रहे हैं कि ओजोन परत के और अधिक क्षति से फाइटोप्लेंकटन की गतिविधियों पर बुरा प्रभाव पड़ेगा, जिससे इस क्षेत्र के सभी समुद्री पशु-पक्षियों के जीवन और विश्व का कार्बन चक्र प्रभावित होगा। फाइटोप्लेंकटन के दृष्टांत अस्तित्व का रूपक है छोटी-छोटी चीजों का ध्यान करें और बड़ी-बड़ी चीजें स्वयं ही ठीक हो जाएँगी।)

Walk On The Ocean
My Antarctic experience was full of such epiphanies, but the best occurred just short of the Antarctic Circle at 65.55 degrees south. The Shokalskiy had managed to wedge herself into a thick white stretch of ice between the peninsula and Tadpole Island, which was preventing us from going any futher. The Captain decided we were going to turn around and head back north, but before we did, we were all instructed to climb down the gangplank and walk on the ocean. So there we were all 52 of us, kitted out in Gore-Tex and glares, walking on a stark whiteness that seemed to spread out forever.

Underneath our feet was a metre-thick ice pack, and underneath that, 180 metres of living, breathing, salt water. In the periphery Crabeater seals were stretching and sunning themselves on ice floes much like stray dogs will do under the shade of a banyan tree. It was nothing short of a revelation: everything does indeed connect.

(मेरा अंटार्कटिक का अनुभव इस प्रकार के दर्शनों से भरा था, परन्तु सर्वोत्तम अनुभव अंटार्कटिक घेरे से बिल्कुल निकट 65-55 डिग्री दक्षिण में हुआ। प्रायद्वीप और टैडपोल आयरलैण्ड के बीच एक सफेद बर्फ की पट्टी में सोकाल्सकी फँसा हुआ था, जिस कारण अब इसका आगे बढ़ना रुक गया था। कैप्टन ने निश्चय किया कि जहाज को वापस मोड़ा जाए और उत्तर की ओर चला जाए, पर हमारे ऐसा करने से पहले हमसे कहा गया कि हम तख्ते से उतरकर समुद्र के ऊपर चलें।

इस प्रकार हम 52 लोग, वाटरप्रूफ कपड़े, ऐंटी-ग्लेयर चश्में पहनकर शुद्ध सफेदी के ऊपर चल रहे थे जो लगता था चारों तरफ फैली हुई है। हमारे पैरों के नीचे एक मीटर मोटी बर्फ की सिल थी और उसके नीचे था 180 मीटर गहरा जीवित, साँस लेता हुआ, नमकीन पानी। किनारे पर कैंकड़े खाने वाली सील मछलियाँ धूप सेकती हुई बर्फ के टुकड़ों पर पड़ी थी। बहुत कुछ वैसे ही जैसे बरगद के नीचे आवारा कुत्ते पड़े होते हैं। यह सब किसी देव-दर्शन से कम नहीं था : हर चीज वाकई एक-दूसरे से जुड़ती लगती थी।)

Nine time zones, six checkpoints, three bodies of water and many ecospheres later, I was still wondering about the beauty of balance in play on our planet. How would it be if Antarctica were to become the warm place that it once used to be? Will we be around to see it, or would we have gone the way of the dinosaurs, mammoths and woolly rhinos? Who’s to say? But after spending two weeks with a bunch of teenagers who still have the idealism to save the world, all I can say is that a lot can happen in a million years, but what a difference a day makes!

HBSE 12th Class English Solutions Vistas Chapter 3 Journey to the End of the Earth

(नौ समय विभाग, छः चैकपॉईंटस, तीन समुद्र और कितने ही वायुमण्डलों के पश्चात्, मैं अब भी अपने ग्रह (पृथ्वी) के सन्तुलन के सौन्दर्य पर हैरान था। अगर अंटार्कटिका एक बार फिर से वैसा ही गर्म प्रदेश बन जाए जैसा यह कभी था, तब क्या होगा? क्या हम (मानव जाति) इसे देखने के लिए जीवित बचेंगे अथवा हम वैसे ही चले जाएँगे जैसे कि डायनासोर, विशालकाय और बालों वाले रेनो चले गए ? कौन कह सकता है ? पर उन किशोरों के साथ जिनमें पृथ्वी को बचाने का आदर्शवाद अभी है, दो सप्ताह बिताने के बाद, मैं सिर्फ इतना कह सकती हूँ कि दस लाख वर्ष में बहुत कुछ हो सकता है, परन्तु एक दिन भी कैसा अन्तर पैदा कर देता है!)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *